Logo
election banner
CBSE Board Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए रिवाइज्ड शेड्यूल जारी कर दिया है। सभी छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा की नई तारीख चेक कर सकते हैं।

CBSE Board Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए शेड्यूल जारी कर दिया था, जिसमें अब बदलाव कर दिया गया है। अगर आप भी इस साल इन परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे हैं, तो बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर नई तारीखों को देख सकते हैं। इसके अलावा, यहां दिए गए लिंक से भी सीबीएसई 10वीं और 12वीं एग्जाम की तारीख चेक कर सकते हैं। 

10वीं और 12वीं की एग्जाम डेट बदली

सीबीएसई बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, सीबीएसई 10वीं के तिब्बती पेपर का आयोजन अब 4 मार्च की जगह 23 फरवरी को आयोजित होगा। वहीं,10वीं रिटेल पेपर अब 16 फरवरी की जगह 28 फरवरी को आयोजित किया जाएगा। इसी तरह सीबीएसई 12वीं फैशन स्टडीज का पेपर 11 मार्च की जगह 21 मार्च को आयोजित किया जाएगा। परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित होगी। 

इस तरह डाउनलोड करें रिवाइज्ड शेड्यूल 

-सबसे पहले उम्मीदवार को सीबीएसई की cbse.gov.in पर जाना होगा। 

- इसके बाद 10वीं और 12वीं एग्जाम डेट शीट के लिंक पर क्लिक करें। 

- अब उम्मीदवार के सामने नई पीडीएफ खुल जाएगी। 

- फिर उम्मीदवार सभी परीक्षा की तारीख चेक कर लें। 

-सबसे लास्ट में उम्मीदवार आगे की जरूरत के हिसाब से शेड्यूल को डाउनलोड कर लें। 

इस दिन आएगा 10वीं और 12वीं का एडमिट कार्ड 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो सीबीएसई 10वीं और 12वीं परीक्षा का एडमिट कार्ड फरवरी के पहले सप्ताह में जारी कर देगी। लेकिन इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। सभी विद्यार्थी इस बात का ध्यान रखें कि बिना एडमिट कार्ड के किसी भी विद्यार्थी को परीक्षा हॉल में नहीं बैठने दिया जाएगा। 

5379487