Logo
election banner
New Delhi Railway Station Redevelopment: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए करीब 300 ट्रेनों को दूसरे स्टेशनों से चलाने की योजना पर काम कर रहा है। बता दें कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से रोजाना लगभग छह लाख लोग सफर करते हैं। 

New Delhi Railway Station Redevelopment: आने वाले दिनों में रेल यात्रियों को नई दिल्ली से नहीं बल्कि किसी और स्टेशन से अपनी ट्रेन पकड़नी पड़ सकती है। दरअसल, रेलवे नई दिल्ली स्टेशन के पुनर्विकास के लिए करीब 300 ट्रेनों को दूसरे स्टेशनों से चलाने की योजना पर काम कर रहा है। बता दें कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से हर रोज करीब छह लाख लोग ट्रेन में सफर करते हैं। 

चार साल में होगा नई दिल्ली स्टेशन का पुनर्विकास

रेलवे अधिकारी ने बताया कि नई दिल्ली स्टेशन के पुनर्विकास होने में चार साल का समय लग सकता है। साल 2024 के अंत में यहां पर निर्माण कार्य शुरू होने की संभावना है। वहीं, साल 2028 के अंत या 2029 की शुरुआत में यह विश्वस्तरीय स्टेशन बनकर तैयार होगा। केंद्र सरकार ने 2023 के बजट में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास करने की बात कही थी। 

ट्रेनों को इन स्टेशनों पर किया जाएगा शिफ्ट 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चुनाव के बाद स्टेशन के पुनर्विकास काम में तेजी आएगी और अगले छह महीने के अंदर यहां पर निर्माण कार्य शुरू होने की संभावना है। यहां से रोजाना करीब 300 गाड़ियां चलती हैं। फिलहाल, इन ट्रेनों के परिचालन को बाधित करने से लाखों यात्रियों को परेशानी होगी। इसे ध्यान में रखते हुए इन ट्रेनों को निजामुद्दीन, आनंद विहार, शाहदरा, दिल्ली कैंट, सराय रोहिल्ला और गाजियाबाद शिफ्ट किया जाएगा। 

कई चरणों में कार्य करना मुश्किल 

पहले तीन से चार चरणों में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास करने की योजना थी, लेकिन अधिकारियों को ऐसा होना संभव नहीं लग रहा है। यही कारण है कि इस स्टेशन को अलग-अलग चरणों की जगह एक साथ बनाने की योजना पर काम चल रहा है। लेकिन, इस साल के अंत तक यह काम पूरा होने की संभावना है। 

इन स्टेशनों से मिलेगी ट्रेन 

उम्मीद है कि बिहार, यूपी, बंगाल सहित पूर्व दिशा की ओर जाने वाली ट्रेनों को आनंद विहार स्टेशन से चलाया जा सकता है। जबकि पंजाब, हरियाणा की तरफ जाने वाली ट्रेनों को सराय रोहिल्ला तो राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र की ओर जाने वाली रेलगाड़ियों को निजामुद्दीन और दिल्ली कैंट स्टेशन से चलाया जा सकता है। 

5379487