Logo
election banner
Delhi MCD Website Down: दिल्ली नगर निगम की वेबसाइट बीते एक हफ्ते से बंद पड़ी है। इसकी वजह से ऑनलाइन संपत्ति कर का भुगतान नहीं हो पा रहा है। लोग को रोजाना ऑफिस के चक्कर काटने पड़ रहे हैं।

Delhi MCD Website Down: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की वेबसाइट पिछले एक हफ्ते से बंद पड़ी है। इसकी वजह से ऑनलाइन संपत्ति कर का भुगतान नहीं हो पा रहा है। लोगों को निगम का संपत्ति कर जमा कराने के लिए दफ्तर के चक्कर काटने के लिए परेशान होना पड़ रहा है। निगम ने इस वेबसाइट को दुरुस्त करने के लिए 15 अप्रैल तक का समय मांगा था, लेकिन अभी तक वेबसाइट बंद है। 

एमसीडी को ऐसे मिलता है संपत्ति कर 

निगम अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली में लगभग 55 लाख संपत्तियां हैं, जिनमें से करीब 80 फीसदी संपत्ति अनधिकृत कॉलोनी में है। जबकि 20 फीसद 11 लाख नियमित कॉलोनी में है, जिससे एमसीडी को संपत्ति कर मिलता है। पिछले वित्त वर्ष में एमसीडी को करीब 23,00 करोड़ रुपये संपत्ति कर के रूप में हासिल हुए थे। एमसीडी ने मौजूदा वित्त वर्ष में करीब 2 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा संपत्ति कर अर्जित करने का लक्ष्य रखा है। 

जिओ टैगिंग की वेबसाइट भी ज्यादातर रहती है बंद 

यहां आने वाले लोगों की शिकायत है कि जिओ टैगिंग करने की वेबसाइट भी ज्यादातर बंद रहती है। इसके कारण लोग अपनी संपत्ति को टैग नहीं कर पा रहे हैं। एमसीडी के नियमों के अनुसार, जिन लोगों की संपत्तियां 30 अप्रैल तक टैग नहीं होगी, उन लोगों को संपत्ति कर में मिलने वाली 10 फीसद की छूट नहीं दी जाएगी। 

कितने दिन में सही होगी एमसीडी की वेबसाइट

इससे पहले लोगों को एक साथ संपत्ति कर भुगतान करने पर 15 फीसद की छूट दी जाती थी। इस साल संपत्ति कर के भुगतान के लिए नागरिकों के लिए हर साल लाई जाने वाली आम माफी योजना भी नहीं है। इस योजना के जरिए संपत्तिकर भारी संख्या में जमा होता था। अब देखना यह होगा कि एमसीडी कितने दिन में इस वेबसाइट को दुरुस्त करता है ताकि लोगों को सहुलियत मिल सके। 

5379487