Logo
election banner
New Civic Center in Dwarka: दिल्ली नगर निगम द्वारका में एक नया सिविक सेंटर बनाने के प्रोजेक्ट पर काम करेगी। इससे 40 लाख लोगों को फायदा होगा और 300 करोड़ की लागत लगेगी।

New Civic Center in Dwarka: दिल्ली नगर निगम (MCD) ने द्वारका में एक और नया सिविक सेंटर बनाने की परियोजना तैयार की है। बताया जा रहा है कि अगले चार साल की अवधि में यह बनकर तैयार हो जाएगा। लोकसभा चुनाव के खत्म होने के बाद इस नए सिविक सेंटर की इमारत को तैयार करने का कार्य शुरू हो जाएगा।

इस सेंटर के बनने से सबसे ज्यादा लाभ द्वारका और आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को होगा। इसमें पश्चिमी दिल्ली के विभिन्न इलाके, द्वारका के कई सेक्टर, बाहरी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली के निवासियों को भी फायदा होगा। 

नए सेंटर के निर्माण से 40 लाख लोगों को फायदा 

एमसीडी अधिकारियों ने बताया कि नए सेंटर के निर्माण होने से करीब 40 लाख लोगों को फायदा होगा। अभी लोगों को नई दिल्ली में रामलीला मैदान के पास निगम मुख्यालय सिविक सेंटर में कई कार्य करने के लिए आना पड़ता है। निगम की विभिन्न सेवाएं ऑनलाइन मौजूद हैं। लेकिन इमारतों के नक्शे पास कराने, स्वास्थ्य व्यापार लाइसेंस के नवीनीकरण जैसी सेवाओं के लिए निर्धारित दस्तावेजों को समझने के लिए सिविक सेंटर में जाते हैं। 

नए सिविक सेंटर 300 करोड़ की लागत से बनेगा 

नए सिविक सेंटर 15 मंजिल का होगा और इसका पहला चरण दिसंबर 2026 तक बनकर तैयार होगा। इस सेंटर का पूरा काम अगले चार साल के अंतर्गत पूरा होगा। जून महीने के अंत से सेंटर के निर्माण कार्य शुरू हो जाएंगे। इसमें निगम के सभी विभागों के कार्यालय मौजूद रहेंगे। इस सेंटर पर 300 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत आएगी। सिविक सेंटर की छत पर सोनल पैनल लगाया जाएगा ताकि बिजली उत्पन्न करके उसे बिजली कंपनियों को दिया जाए। 

लोगों को होगा फायदा 

महापौर व उपमहापौर, आयुक्त से मिलने के लिए भी कई बाजार संघ व अन्य एसोसिएशन के प्रतिनिधि निगम मुख्यालय में आते हैं। ऐसे में द्वारका के नए सिविक सेंटर बनने से आसपास के क्षेत्र के निवासियों व आरडब्लूए, बाजार संघ के प्रतिनिधियों को नई दिल्ली में आने की आवश्यकता पड़ेगी। 

5379487