Ghaziabad Fire: गाजियाबाद के इंदिरापुरम थाना क्षेत्र के मकनपुर में झुग्गियों में शनिवार सुबह अचानक भीषण आग लग गई। इसमें कम से 41 झुग्गियां जल कर राख हो गई। आग इतनी भीषण थी कि उसकी लपटें दूर से ही दिखाई दे रही है। इसके साथ ही आग के चपेट में आने से 10-12 घरेलू गैस सिलेंडर ब्लास्ट हुए। सूचना के बाद दमकल की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने में जुट गई। आग लगाने के कारणों को पता नहीं चल पाया है। फिलहाल हादसे में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

घटना के बारे में जानकारी देते हुए मुख्य अग्निशमन अधिकारी (सीएफओ) राहुल पाल सिंह ने बताया कि मकनपुर में खाली पड़ी जमीन पर करीब 150 झुग्गियां हैं, जिनमें शनिवार सुबह 11: 21 बजे आग लगने की सूचना मिली थी। दमकल टीम पहुंची तो तेजी से आग फैल रही थी। गनीमत थी कि इनमें रहने वाले लोग पहले ही भागकर दूर जा चुके थे।

चार फायर टैंकर की मदद से आग बुझानी शुरू की और बाद में आठ और मंगाए गए। करीब दो घंटे में आग को नियंत्रित कर लिया था। हालांकि इसके बाद भी सवा घंटे तक दमकल टीमें यहां रुकीं कि कहीं दोबारा आग न सुलगने लगे। इस दौरान लगातार पानी की बौछार की जाती रही। हालांकि, अब आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया है।

झुग्गियों के साथ कच्चे मकान में भी चपेट में आए

इंदिरापुरम के इस इलाके में झुग्गियों के साथ कुछ आधे कच्चे मकान भी बने हैं। बताया जा रहा है कि आज सुबह एक झुग्गी में आग लगी। लोगों ने इस आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन असफल रहे। आग इतनी तेजी से फैली कि आसपास की झुग्गियों को भी अपनी चपेट में ले लिया। 

आग से बचने के लिए लोगों में अफरातफरी मच गई। लोग अपने सामान को बचाने की जुगत में दिखाई दिए। साथ ही, दमकल विभाग को भी सूचित कर दिया गया। एक अधिकारी ने बताया कि आग लगने से कई गैस सिलेंडरों में ब्लास्ट हो रहा है। दमकल विभाग की कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।