Logo
election banner
दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर पांच एकड़ क्षेत्र में विशेष आर्थिक क्षेत्र और मुक्त व्यापार क्षेत्र की मंजूरी दे दी।

IGI Airport: दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए शुक्रवार को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (IGI Airport) हवाई अड्डा पर पांच एकड़ क्षेत्र में विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) और मुक्त व्यापार क्षेत्र (एफटीजेड) की मंजूरी दे दी।

आर्थिक गतिविधियों को मिलेगा बढ़ावा

राजनिवास से प्राप्त जानकारी अनुसार, एलजी द्वारा जारी अधिसूचना में लिखा गया है कि एसईजेड हवाई अड्डे के परिसर में निर्यात, भंडारण, व्यापार और संबंधित सेवाओं के प्रावधानों के जरिए आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देगा। इस मंजूरी के बाद आवेदन, लाइसेंस को, मंजूरी और अन्य नियमों के बीच आने वाली जटिलताओं में कमी होगी, जिससे उद्यमियों को कर लाभ भी मिलेगा और उनका व्यापार भी बढ़ेगा।

रोजगार के अवसर तैयार होंगे

एलजी द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, इस कदम से लॉजिस्टिक क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा, रोजगार के अवसर तैयार होंगे और आर्थिक वृद्धि को गति मिलेगी। राजनिवास के अनुसार, नागर विमानन मंत्रालय ने दिल्ली को एक पायलट हवाई माल परिवहन केंद्र के रूप में पहचाना है, जिसके लिए पहली, दूसरी और तीसरी श्रेणी के बुनियादी ढांचे की जरूरत है।

हवाई अड्डा संचालन एजेंसी डायल ने पहले ही हवाई अड्डे पर दो माल परिवहन टर्मिनल और लॉजिस्टिक केंद्र विकसित करके पहली और दूसरी श्रेणी के बुनियादी ढांचे का विकास किया है। हवाई अड्डा परिसर में एसईजेड, एफटीजेड बनने के बाद यह तीसरी श्रेणी को भी हासिल कर लेगा।

बता दें कि दिल्ली को पायलट एयर कार्गो हब के रूप में पहचान दिलाने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय प्रयासरत है। इसके लिए टियर 1, 2 और 3 स्तर के बुनियादी ढांचे की आवश्यकता है, जबकि दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) ने पहले ही एयरपोर्ट पर दो कार्गो टर्मिनल और लॉजिस्टिक्स केंद्र विकसित करके बुनियादी ढांचे का विकास किया है। अब एयरपोर्ट परिसर में एसईजेड और एफटीजेड बनने के बाद यह टियर 3 का स्तर हासिल कर लेगा।

5379487