Logo
election banner
DMRC Tourist Card: दिल्ली मेट्रो के इस कार्ड से टूरिस्ट बिना किसी परेशानी के पूरा दिन सफर कर सकते हैं। इसे खरीदने के लिए आपको उसी काउंटर पर जाना होगा, जहां से टिकट मिलते हैं।

DMRC Tourist Card: दिल्ली मेट्रो को राजधानी की लाइफ लाइन कहा जाता है। इसके बिना दिल्लीवालों को अपना जीवन अधूरा लगता है। मेट्रो का सफर काफी आरामदायक है और इसका किराया भी ज्यादा नहीं होता है। यही कारण है कि लाखों लोग रोजाना अपने दफ्तर या फिर कहीं बाहर जाने के लिए मेट्रो का ही इस्तेमाल करते हैं।

दिल्ली मेट्रो में रोजाना लाखों लोग सफर करते हैं। अब जिन लोगों को मेट्रो से दिन में कई बार चक्कर लगाने हो तो उनके सामने ये परेशानी रहती है कि वो कैसे इतना किराया देंगे। ऐसे लोगों के लिए मेट्रो में टूरिस्ट कार्ड की सुविधा है, जिससे वो एक बार टिकट लेकर आराम से पूरा दिन उसी में घूम सकते हैं। इसके लिए उन्हें बार-बार टिकट लेने या पैसे देने की जरूरत नहीं होती है। 

क्या है  'DMRC Tourist Smart Card' 

डीएमआरसी के इस कार्ड का नाम 'डीएमआरसी टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड' है। यह कार्ड टूरिस्ट को 200 रुपये में मिल जाएगा और इसके साथ पर्यटक दिल्ली मेट्रो में एक दिन के लिए अनलिमिटेड ट्रैवल कर सकते हैं। यही कारण है कि दिल्ली मेट्रो को दिल्ली शहर की लाइफ लाइन माना जाता है। 

डीएमआरसी का यह कार्ड दिल्ली मेट्रो के सभी लाइनों पर मान्य होगा। इसमें लाल, नीला, पीला, हरा, नारंगी और मजेंटा लाइन शामिल हैं। इसमें कार्ड को दिल्ली मेट्रो के किसी भी स्टेशन से खरीदा जा सकता है। इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड या कोई अन्य पहचान पत्र दिखाने की जरूरत नहीं होगी।

दिल्ली घूमने वालों के लिए खास सुविधा 

डीएमआरसी की ये सुविधा उन लोगों के लिए शुरू की गई थी, जो बाहर से दिल्ली में घूमने के लिए आते हैं। यही वजह है कि इसका नाम टूरिस्ट कार्ड है। जो टूरिस्ट दो या तीन दिन के लिए दिल्ली आए हैं, वो डीएमआरसी की इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इससे आप बिना किसी परेशानी के इस भीषण गर्मी में एसी वाली मेट्रो में सफर कर सकते हैं। 

कहां से मिलेगा 'DMRC Tourist Smart Card'  

दिल्ली मेट्रो का टूरिस्ट कार्ड आप दिल्ली मेट्रो के किसी भी स्टेशन पर जाकर बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको टूरिस्ट कार्ड की कीमत देनी होगी, लेकिन अलग से कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा। एक दिन की वैलिडिटी वाला कार्ड 200 रुपये है और तीन दिन की वैलिडिटी वाला यह कार्ड 500 रुपये है। 

इसमें 50 रुपये रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपॉजिट शामिल है। एक दिन की वैधता वाला ये कार्ड आपको 150 रुपये और 3 दिन की वैधता वाला कार्ड आपको 450 रुपये का ही पड़ेगा। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि टूरिस्ट कार्ड का इस्तेमाल एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन को छोड़कर सभी मेट्रो स्टेशन पर अनलिमिटेड बार किया जा सकता है। यह कार्ड टूरिस्टों के लिए बेहतर विकल्प है। इससे वे दिल्ली मेट्रो का पूरा आनंद ले सकते हैं। 

5379487