Logo
चुनाव आयोग ने राष्ट्रीय राजधानी के मतदाताओं को लू से बचाव के लिए 30 करोड़ का बजट आवंटित किया है, जो पिछले लोकसभा चुनावों की तुलना में दोगुना है। 2019 में मतदान केंद्रों में तैयारियों का बजट 15 करोड़ रुपये था।

Delhi Lok Sabha Election 2024:  राजधानी में हीट वेव के बीच 25 मई को सात लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। खबरों की मानें, तो इस बार वोटर्स को भीषण गर्मी से बचाने के लिए पिछले लोकसभा चुनावों की तुलना में बजट को डबल कर दिया गया है। साल 2019 में जहां लोकसभा चुनाव में मतदान केंद्रों पर तैयारियों का बजट 15 करोड़ रुपये था। इस साल का बजट 30 करोड़ रुपये है। इसके लिए दिल्ली निर्वाचन आयोग ने एमसीडी और अन्य लोकल बॉडी को मतदान के दिन अपने स्तर पर विशेष तैयारी करने के निर्देश दिए है।

दिल्ली निर्वाचन आयोग के अधिकारियों की मानें, तो राजधानी में पिछले कई हफ्तों से राजधानी में हीट वेव का कहर जारी है।  मौसम विभाग ने भी दावा किया है कि जिस दिन राजधानी में चुनाव होगा, उस दिन दिल्ली का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो सकता है। जिसको देखते हुए दिल्ली निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर विशेष प्रबंध करने को कहा है। अधिकारियों का कहना है कि हीटवेव को देखते हुए इस बार सभी मतदान केंद्रों पर व्यवस्थाएं बेहतर की जा रही है, ताकि लोगों को मतदान करते समय किसी भी तरह की असुविधा न हो। प्रत्येक मतदान केंद्र पर बेहतर सुविधाएं देने के लिए बजट को बढ़ा दिया गया है।

13,637 मतदान केंद्र पर डाले जाएंगे वोट

अधिकारियों का कहना है कि मतदान के लिए राजधानी में करीब 13,637 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। इनमें से 567 ऐसे पोलिंग स्टेशन हैं, जो किसी स्कूल, कॉलेज या किसी भी एजुकेशन इंस्टीट्यूट की बिल्डिंग में नहीं होंगे। बल्कि ये पोलिंग स्टेशन किसी सरकारी बिल्डिंग में बनाए गए हैं। इसलिए इन सभी पोलिंग स्टेशन पर दिल्ली नगर निगम की ओर से मतदाताओं को न्यूनतम सुविधाओं की व्यवस्था कराई जाएगा। खबरों की मानें, तो  निर्वाचन आयोग ने एमसीडी, एनडीएमसी और दिल्ली कैंट बोर्ड के अधिकारियों को ये भी आदेश दिया है कि सभी पोलिंग स्टेशन पर एक इंचार्ज नियुक्त किया जाए। जो पोलिंग स्टेशन पर तमाम सुविधाओं को सुनिश्चित कर सके।

दिल्ली में लोकसभा चुनावों को लेकर आयोग ने ये दिए निर्देश 

हर मतदान केंद्र पर पर्याप्त संख्या में वॉटर कूलर लगाने के निर्देश दिए गए हैं। एमसीडी के हर जोन में एक वाटर टैंकर की व्यवस्था करनी है। साथ ही, पानी पीने के लिए हर मतदान केंद्र पर डिस्पोजल ग्लास की व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं। 

5379487