Logo
election banner
Delhi School Guidelines: बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्कूली बच्चों को राहत देने के लिए दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

Delhi School Guidelines: इन दिनों दिल्ली में गर्मी बढ़ती जा रही है, ऐसे में स्कूली बच्चों की परेशानी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने राहत देने की पहल की है। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने गर्मी को देखते हुए स्कूलों में कक्षाओं के दौरान छात्रों को लगातार अंतराल पर पानी पीने का ब्रेक दिया जाएगा, जबकि स्कूल में आने जाने के समय धूप से बचने के लिए विद्यार्थी अपने सिर को छाता, टोपी, तौलिया आदि से ढ़कें, इसको लेकर जागरूक किया जाएगा।

स्कूलों को जारी किए दिशा-निर्देश

जानकारी के अनुसार, दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने इस दिशा में स्कूलों को नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए है, जिसमें स्कूल प्रबंधन के तहत बच्चों के पीने के लिए पर्याप्त मात्रा में साफ पीने का पानी उपलब्ध होना चाहिए, क्योंकि गर्मी के इस दौर में मौसम में दिल्ली में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक हो जाता है।

दिल्ली की बढ़ती गर्मी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों और किशोरों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। तापमान में वृद्धि के कारण थकावट, डिहाइड्रेशन, दस्त और उल्टी समेत अन्य गर्मी संबंधित बीमारियों की घटनाएं बढ़ती हैं। निदेशालय ने सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया कि दोपहर की पाली में संचालित सभी स्कूलों में छात्रों की प्रार्थना सभा से बचें।

बच्चों को दिया जाए ब्रेक

साथ ही स्कूलों में छात्रों के लिए पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करें। बीच-बीच में पानी के लिए मिले ब्रेक भी दिया जाए। निदेशालय ने कहा कि गर्मी से संबंधित बीमारी के किसी भी मामले की सूचना नजदीकी अस्पताल को दें। निदेशालय ने सभी जिला व जोनल उप शिक्षा निदेशकों को इसका पालन सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है।

5379487