Logo
DU Admission 2024-25: दिल्ली विश्वविद्यालय के 69 कॉलेजों में 71 हजार सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्रवेश प्रक्रिया दो चरणों में होगी। नीचे जानिये एडमिशन प्रक्रिया से जुड़ी सभी डिटेल्स...

दिल्ली विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। स्नातक प्रवेश परीक्षा के लिए कॉमन सीट अलाकेशन सिस्टम लॉन्च किया गया है। यही नहीं, दिल्ली यूनिवर्सिटी के यूजी प्रोग्राम में सिंगल गर्ल चाइल्ड आरक्षण के तहत प्रवेश परीक्षा पा सकती है। डीयू प्रबंधन का कहना है कि इस योजना के तहत सभी यूजी कोर्स में सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए एक-एक सीट आरक्षित रखी गई है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के 69 कॉलेजों में 71 हजार सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो चुकी है। इच्छुक आवेदक यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर सभी डिटेल्स भरकर आवेदन कर सकते हैं। डीयू रजिस्ट्रार विकास गुप्ता के मुताबिक, आवेदन प्रकिया दो चरणों में होगी। उन्होंने बताया कि पिछले साल भी अनाथ छात्रों के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने आरक्षण लागू किया था। इसके तहत 101 अनाथ बच्चों का एडमिशन हुआ था।

उन्होंने कहा कि इस बार सुपरन्यूमेरी कोटा में सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए सभी कोर्स में एक-एक सीट आरक्षित रखी जाएगी। योग्य आवेदक अपनी सभी डिटेल्स भरकर फार्म अपलोड कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि नॉन कॉलेजिएट वूमेंस एजुकेशन बोर्ड में भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। छात्राएं 12वीं के अंकों के आधार पर इसमें प्रवेश ले सकती हैं।

Delhi University: डीयू में आवेदन करने की प्रक्रिया

  • डीयू में एडमिशन के लिए सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट ugadmission.uod.ac.in पर जाना होगा
  • यहां रजिस्ट्रेशन लिंक होगा, जिस पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा।
  • यहां अपनी सभी पर्सनल डिटेल्स भरनी होंगी। इसके उपरांत सीयूईटी यूजी एप्लीकेशन नंबर की डिटेल्स भरनी होगी।
  •  इसके बाद अपने माता पिता का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि डिटेल्स भरकर सब्मिट करें।
  • सिंगल गर्ल चाइल्ड को सुपरन्यूमेरी कैटेगरी सेलेक्ट करके विवरण भरने के बाद फीस सब्मिट करें।
  • फीस सब्मिट करने के बाद कंफर्मेशन पेज को सेव कर लें, साथ ही भविष्य के लिए प्रिंटआउट भी निकालकर सुरक्षित रखें।
5379487