Logo
Delhi Maximum Electricity Demand: दिल्ली में भीषण गर्मी के कारण बिजली की मांग ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। आज यानी 19 जून को दिल्ली में सर्वाधिक बिजली की मांग हुई है।

Delhi Maximum Electricity Demand: दिल्ली में इस साल भीषण गर्मी पड़ रही है। तापमान ने साल 2024 में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इस साल दिल्ली का अधिकतम तापमान 52.3 डिग्री रहा था। इसके अलावा इस साल दिल्ली में रात का अधिकतम तापमान का भी रिकॉर्ड टूट गया है। बीती मंगलवार की रात का तापमान 12 वर्षों के बाद 35.2 था, जो कि अभी तक का सबसे अधिक तापमान है। अब दिल्ली से एक और बड़ी खबर आ रही है, दिल्ली में बिजली की मांग ने भी अभी तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

एक दिन में कितनी हुई बिजली की मांग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 19 जून को दिल्ली में बिजली की मांग 8,656 मेगावाट पहुंच गया है, जो कि अभी तक का सर्वाधिक है। आज से पहले दिल्ली में इतनी अधिक बिजली की मांग नहीं हुई थी। इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि लोग किस तरह गर्मी के संकट से जूझ रहे हैं। आज से पहले कल ही सर्वाधिक बिजली की मांग का रिकॉर्ड टूटा था। मंगलवार को दिल्ली में बिजली की मांग 8,647 मेगावाट तक था, जो कि आज यानी 19 जून को 8, 656 मेगावाट तक पहुंच गया है। इस भीषण गर्मी के कारण लोग ऑफिस में हो, या अपने घर पर हो, हर जगह एसी कूलर सब इस्तेमाल कर रहे हैं।

साल 2024 से पहले अधिकांश मांग

गर्मी से पहले बिजली कंपनियों ने अनुमान लगाया था कि इस बार किसी दिन दिल्ली में अधिकांश बिजली की मांग 8000 मेगावाट तक पहुंचेगी, लेकिन बिजली की मांग ने सारे अनुमान को फेल कर दिया है और नया रिकॉर्ड बना दिया है। बता दें कि साल 2024 से पहले एक दिन में अधिकांश बिजली की मांग 7695 मेगावाट था, लेकिन अब यह बढ़कर 8, 656 मेगावाट पहुंच गया है।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली शराब घोटाला: केस में ईडी ने किया बड़ा खुलासा, कविता के PA ने विनोद चौहान को दिए थे 25 करोड़

ये भी पढ़ें:- नीट पेपर लीक केस: AAP ने बीजेपी पर कसा जोरदार तंज, लगाए कई बड़े आरोप

jindal steel hbm ad
5379487