Logo
election banner
Delhi Assembly Budget Session 2024: दिल्ली विधानसभा का बजट आज यानी 15 फरवरी से शुरु हो गया है। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आज अपने अभिभाषण के साथ बजट सेशन की शुरुआत की।

Delhi Assembly Budget Session 2024: दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र आज गुरुवार से शुरु हो गया है। दिल्ली विधानसभा में बजट सत्र के पहले दिन उपराज्यपाल का अभिभाषण जारी है। विपक्षी विधायकों के हंगामे के कारण 30 मिनट में नौ बार उपराज्यपाल को स्पीच रोकने पड़ी। भाजपा विधायक ने बारी-बारी से टोका टोकी करने पर दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल उन्हें बारी-बारी से सदन से मार्शल आउट कर रहे हैं। भाजपा के पांच विधायकों को सदन से बाहर कर दिया गया है। साथ ही सदन की कार्यवाही 30 मिनट के लिए स्थगित की गई। बजट की शुरुआत सुबह 11 बजे उपराज्यपाल वीके सक्सेना के अभिभाषण से हुई।

तमाम अपडेट्स यहां पढ़िये...

बजट सत्र की अवधि बढ़ी 

बजट सत्र की अवधि 20 फरवरी थी, लेकिन अब खबर सामने आ रही है कि इस अवधि को मार्च माह के प्रथम सप्ताह तक के लिए बढ़ा दी है। 

बजट किस दिन होगा पेश 

फिलहाल, अभी सरकार ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि वित्त मंत्री आतिशी किस दिन सदन में बजट प्रस्तुत करेंगी। लेकिन माना जा रहा है कि शुक्रवार या शनिवार को वह बजट पेश कर सकती हैं। इस बारे में सरकार आज स्थिति और स्पष्ट कर सकती है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक बीते दिन बुधवार शाम तक दिल्ली सरकार बजट गृह मंत्रालय से अप्रूव होकर नहीं आया था। उसी के चलते अभी तक सरकार ने बजट प्रस्तुत करने की तारीख घोषित नहीं की है। इसको लेकर दिल्ली सरकार के सूत्रों का कहना है कि जैसे ही बजट अप्रूव होकर आएगा, उसके अगले दिन ही सदन में पेश कर दिया जाएगा।

इस बार कई मायनों में खास होगा बजट

बता दें कि दिल्ली विधानसभा का यह बजट सत्र 15 से 20 फरवरी तक चलेगा। इस बार के बजट में वर्ष 2047 तक की कार्ययोजना की झलक देखने को मिलेगी। बजट शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन, पर्यटन और पर्यावरण पर केंद्रित रहेगा। दिल्ली को एक धरोहर और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में विकसित करने की भी योजना है। साथ ही, बसों के सभी डिपो को विद्युतकरण के साथ ही ई-वाहन पर भी बजट में योजनाएं देखने को मिलेंगी।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली मेट्रो ने बनाया नया रिकॉर्ड, एक दिन में इतने लाख लोगों ने किया सफर

शिक्षा के क्षेत्र सबसे ज्यादा आवंटित होगा बजट

माना जा रहा है कि इस बार भी दिल्ली सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सबसे अधिक धन आवंटित कर सकती है। स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को और मजबूत करने पर जोर रह सकता है। इसके अलावा मुफ्त बिजली व साफ पानी देने का सिलसिला जारी रखा जाएगा। हरित ऊर्जा के माध्यम से बिजली मांग को पूरा करने की बात सरकार बजट में कर सकती है। बता दें कि दिल्ली सरकार बजट की तैयारी पिछले एक महीने से कर रही है। पिछले महीने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बजट को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की थी। इसमें बजट की प्राथमिकताओं पर विस्तृत चर्चा हुई थी। दिल्ली सरकार ने पिछले वित्तीय वर्ष में 78,800 करोड़ रुपए का बजट पेश किया था, जो 'साफ-सुंदर और आधुनिक दिल्ली' थीम पर आधारित था। 

jindal steel Ad
5379487