Logo
election banner
Delhi MCD School: राजधानी दिल्ली में एमसीडी की ओर से बच्चों को फुटबॉल सिखाने के लिए दो-दो कलस्टर बनाए गए हैं। एक कलस्टर में जोन के 6-8 स्कूलों के बच्चों को शामिल किया गया है।

Delhi MCD School: दिल्ली नगर निगम (MCD) के एजुकेशन विभाग ने छह और जोन में फुटबॉल के दो-दो कलस्टर बनाए हैं। एक कलस्टर में जोन के 6-8 स्कूलों के बच्चों को शामिल किया गया है। इस तरह 12 ककलस्टर में कुल1184 बच्चों को 1 अप्रैल से फुटबॉल गेम से संबंधित जानकारियां दी जाएंगी। एमसीडी के फिजिकल एजुकेशन विभाग के मुताबिक, ट्रेनिंग सेशन के दौरान बच्चों को रिफ्रेसमेंट भी दिया जाएगा।

बच्चों ने ग्राउंड में दिखाई अपनी प्रतिभा

फिजिकल एजुकेशन विभाग के अधिकारी ने बताया कि काफी कम समय में एमसीडी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों ने फुटबॉल की बारिकियों को सीखने में जितनी मेहनत की उसका असर ग्राउंड में देखने को मिला। एमसीडी की फुटबॉल टीम ने जितने भी मैच खेलें उनमें से किसी ने भी एक गोल नहीं किया। 

इस जोन में शुरू किए गए कलस्टरों की सफलता के बाद रोहिणी, वेस्ट जोन, नरेला, केशवपुरम, शाहदरा नॉर्थ और सिविल लाइन जोन में दो-दो कलस्टर बनाए गए है। 1 अप्रैल यानी सोमवार से इन सभी कलस्टरों में फुटबॉल की ट्रेनिंग देने का काम शुरू हो जाएगा। हर कलस्टर के लिए कोच की व्यवस्था की गई है।

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को दी जाएगी ट्रेनिंग 

एमसीडी विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली के सरकारी स्कूलों में गरीब वर्ग के बच्चे ज्यादा पढ़ते हैं। वहीं, फुटबॉल जैसे खेल में बहुत अधिक एनर्जी और ताकत की जरूरत होती है। इसके लिए प्रत्येक बच्चे को रिफ्रेसमेंट भी दिया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि अगर इसी तरह से आगे भी इन बच्चों पर ध्यान दिया गया तो ये बच्चे नैशनल और इंटरनैशनल स्तर पर देश का नाम रौशन करेगा। 

5379487