Logo
election banner
Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन किया है। आप जहां चार सीटों पर चुनाव लड़ेगी, वहीं कांग्रेस तीन सीटों पर भाग्य आजमाएगी। इसी कड़ी में 'आप' ने आज से चुनाव प्रचार भी शुरू कर दिया है।

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आम आदमी पार्टी ने पिछले दिनों दिल्ली-हरियाणा में अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था। पार्टी अब आज 8 मार्च से चुनाव प्रचार अभियान भी शुरु कर दी है। इस अभियान की शुरुआत दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान सभी उम्मीदवारों की मौजूदगी में किया है। इस बीच आप ने चुनाव प्रचार के लिए एक नारा दिया है कि 'संसद में केजरीवाल दिल्ली और खुशहाल'। इस दौरान सीएम मान ने कहा कि दिल्ली की जनता से अपील आपके काम रोकने वालों, परेशान करने वालों और विकास को रोकने वालों को पहचानें और उनके गलत कामों की सजा दें। हम आपके परिवार का हमेशा ख्याल रखने वाले हैं।

दिल्ली में चार सीट पर चुनाव लड़ रही आप 

बता दें कि लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए विशेष रूप से पार्टी ने पहले ही रणनीति तैयार करना शुरु कर दी थी। जिसमें विभिन्न मुद्दों पर केंद्रित किया गया है। दिल्ली और हरियाणा में आप और कांग्रेस का गठबंधन है। दिल्ली की सात लोकसभा सीट में से चार सीट हिस्से में आई है। अपने हिस्से की सभी सीटों पर पार्टी ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। जिसमें नई दिल्ली से सोमनाथ भारती मैदान में हैं तो पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा को उम्मीदवार बनाया गया है। पूर्वी दिल्ली से सही कुलदीप कुमार मोनू को तो दक्षिणी दिल्ली से सही राम पहलवान को उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं, हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में आम आदमी पार्टी के हिस्से में सिर्फ एक सीट आई है। पार्टी ने कुरुक्षेत्र से सुशील गुप्ता के नाम का ऐलान किया है। 

ये भी पढ़ें:- मुफ्त बिजली योजना: सीएम केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली वालों को मिलती रहेगी मुफ्त बिजली

'बीजेपी सांसद गाली देने व्यस्त रहते हैं'

भगवंत मान ने कहा कि आम आदमी पार्टी विकास की राजनीति करती है। इसलिए दिल्ली की जनता सीएम अरविंद केजरीवाल को विधानसभा के चुनाव में बंपर समर्थन और प्यार देती है। लेकिन केंद्र सरकार दिल्ली के साथ सौतेला व्यवहार करती है। सीएम केजरीवाल जब भी कोई अच्छा काम करने का जाते हैं तो उन पर रोक लगा दी जाती है। कभी मोहल्ला क्लिनिक की दवाईयां रोक दी जाती हैं तो कभी बिजली काट दी जाती है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने घर-घर राशन की स्कीम बंद करा दी। मान ने कहा कि केंद्र सरकार दिल्ली के लोगों को अपना नहीं मानती है। इसलिए दिल्ली के लोगों का बिजली, पानी, स्कूल, दवा पर बार -बार रोक लगाने का प्रयास करती है। बीजेपी के सातों सांसद विकास के नाम पर सिर्फ केजरीवाल को गाली देते हैं। 

'देश बेच कर MP,MLA और मीडिया को खरीद रहे'

मान ने कहा कि दिल्ली सीएम बीजेपी से अकेला मुकाबला कर रहे हैं, अगर दिल्ली के सातो सांसद इंडिया गठबंधन के जीत जाते हैं तो केजरीवाल को सात हाथ और मिल जाएंगे। उन्होंने कहा कि अभी आप के पास 10 राज्यसभा सांसद हैं। जब हमारे सांसदों की संख्या दोनों सदनों में 30-35 हो जाएगी तो एक पॉलिटिकल पावर बन जाएगी। जब वे संसद में दिल्ली के लोगों की लड़ाई लड़ेंगे तो किसी में भी हिम्मत नहीं है कि दिल्ली की जनता का कोई भी काम रुक जाए। मान ने कहा कि बीजेपी को सिर्फ एक ही काम आता है कि इस पार्टी को तोड़ दो उस पार्टी को तोड़ दो। इसे नेता को जेल भेज दो। इसके अलावा बीजेपी कोई भी काम नहीं करना जानती।  मान ने कहा कि बीजेपी देश को बेच दिया और आधे से ज्यादा विपक्षी पार्टियों के सांसद, विधायक और मीडिया को खरीद लिया। 

केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से की ये अपील

वहीं, सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में बीजेपी के सात सांसद हैं, लेकिन संसद में जाकर दिल्ली के लोगों का काम रुकवाते हैं। केजरीवाल ने कहा कि जरा सोचिए आखिर उस दौरान ये सातों सांसद क्या कर रहे थे। जब दिल्ली विधेयक केंद्र सरकार पास कर रही थी। केजरीवाल ने कहा कि उस समय ये सातो सांसद संसद में तालियां बजा रहे थे। ये लोग दिल्ली की जनता से नफरत करते हैं। हम दिल्ली की जनता से अपील करना चाहते हैं कि हम ऐसे लोगों को क्यों चुनते हैं जो हमारे काम रुकवाते हैं। आज में एलजी, केंद्र सरकार और सातो सांसदो से अकेला लड़ रहा हूं। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की जनता से मैं अपील करता हूं कि आप लोगों ने जिस तरह से दिल्ली की विधानसभा में मेरे हाथ मजबूत किया उसी तरह संसद में भी मेरे हाथ मजबूत कर दो। हम आपकी लड़ाई लड़ेंगे। 

5379487