Logo
election banner
Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि को ध्यान में रखते हुए तैयारीयां मंदिर प्रबंधक तैयारीयां तेज कर दिया है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए कई तरह के इतंजाम किए जा रहे हैं। जिससे किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि महापर्व को लेकर दिल्ली के छोटे बड़े मंदिरों में तैयारियां शुरू हो गई है। सभी मंदिरों में श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सुविधा पर को सुनिश्चित करने के लिए कई तरह के इंतजाम किए जा रहे हैं। दिल्ली का प्रसिद्ध मां कालका जी मंदिर के महंत सुरेंद्रनाथ अवधूत ने तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हर साल की तरह इस बार भी चैत्र नवरात्रि को लेकर मंदिर में विशेष तैयारियां की जा रही है। यह तैयारियां हाईकोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासक की देखरेख में ही की जा रही है।

झंडेवाला देवी मंदिर में कैसी है तैयारी

झंडेवाला देवी मंदिर की तैयारियों की जानकारी देते हुए अतिरिक्त प्रबंधक रविंद्र गोयल ने बताया कि मंदिर परिसर में वासंतिक नवरात्र महोत्सव मंगलवार यानी 9 से 17 अप्रैल 2024 तक बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि नवरात्रि के दौरान आने वाले लाखों भक्त मां झंडेवाली देवी जी के दर्शन सुगम व सुरक्षित तरीके से कर सके इसके लिए सभी प्रबंध किए जा रहे है। गोयल के मुताबिक रानी झांसी मार्ग, देश बंधु गुप्ता मार्ग व वरूणालय साइड से मंदिर में प्रवेश की व्यवस्था की जा रही है।

ये भी पढ़ें:- नवरात्रि पर दिल्ली के इन 4 मंदिरों में जाकर करें दर्शन, मिलेगा माता का आशीर्वाद 

उन्होंने कहा कि भक्त मां के दर्शन कर के आसानी से निकासी द्वार से बाहर निकलेंगे, जहां उन्हें मां के भंडारे का प्रसाद वितरण किया जाएगा। मंदिर में चुन्नी, फूल माला या किसी भी प्रकार के प्रसाद चढ़ाने की व्यवस्था नहीं है। कोई भी भक्त बाहर से किसी भी प्रकार की कोई वस्तु लेकर मंदिर में प्रवेश न करे। मंदिर के अतिरिक्त प्रबंधक ने        आगे कहा कि नवरात्र से दो-तीन दिन पहले से अनेक स्थानों के मंदिरों से भक्तजन ज्योत लेने आते हैं। उनके ठहरने , भोजन प्रसाद आदि की सभी सुविधाएं मंदिर प्रबंधन की ओर से प्रदान की जाती हैं।

बांटी जाएंगी 10 हजार भगवा पताका

नव संवत के स्वागत हेतु भक्तों में वितरण हेतु 10 हजार भगवा पताकाएं बांटने की भी व्यवस्था की गई है, ताकि भक्तजन अपने घरों पर पताका फहरा सकें। जानकारी अनुसार मंदिर में प्रतिदिन प्रातः काल 4 बजे व सायंकाल 7 बजे मां की आरती व  विभिन्न कीर्तन मंडलियां भवन प्रांगण में मां का गुणगान करेंगे। सभी कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण मंदिर द्वारा यूट्यूब व फेसबुक पर किया जायेगा। गोयल ने बताया कि मंदिर परिसर व इसके बाहर तक भक्तों की सुरक्षा को लेकर करीब 235 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं और मंदिर के सुरक्षा कर्मी व पुलिस की कड़ी निगरानी रहेगी।

स्वयंसेवकों की भी की जाएगी नियुक्ति

वहीं, स्वयंसेवकों की भी नियुक्ति की जाएगी। इसी प्रकार मां कात्यायनी मंदिर छतरपुर, हरी नगर संतोषी माता मंदिर, रोहिणी रिंग रोड मां कालका जी मंदिर,प्रीत विहार स्थित गुफा वाला मंदिर सहित अन्य मंदिरों के प्रबंधकों का दावा है कि भक्तों के लिए विशेष तैयारियां की जा रही है। शासन प्रशासन के दिशा निर्देश को प्राथमिकता से पालन करते हुए भक्तों की सुविधा का पूरा ख्याल रखने की बात कही जा रही है।       

5379487