Logo
election banner
CG Chunav 2024: अधिकारी-कर्मचारी चुनाव ड्यूटी से अपना नाम कटवाने के लिए आवेदन भी करने लगे हैं। ड्यूटी से बचने सीरियस मामलों के अलावा बहानेबाजी भी चल रही, आवेदनों का हो रहा परीक्षण। 

रायपुर। रायपुर लोकसभा चुनाव में कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी की सूची तैयार कर ली गई है। इस सूची में शामिल कई अधिकारी और कर्मचारी चुनाव ड्यूटी से अपना नाम कटाने के लिए आवेदन भी करने लगे हैं। जिले से ऐसे करीब दो हजार कर्मचारियों के आवेदन जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को मिल चुके हैं, जिनमें से गर्भवती महिला, दूधमुंहे बच्चे की मां, हार्ट पैशेंट, कैंसर आदि जैसी बड़ी बीमारी से ग्रस्त कर्मचारियों के नाम तत्काल चुनाव ड्यूटी से हटाए जा रहे हैं। वहीं अन्य आवेदनों को अभी पेंडिंग रखा गया है। जिला पंचायत के सीईओ विश्वदीप ने बताया कि नाम कटाने के लिए वैसे तो हजारों आवेदन आए हैं लेकिन नाम उन्हीं के काटे जाएंगे, जिनकी बीमारी या समस्या गंभीर है।

जिला पंचायत कार्यालय में लग रही रोज भीड़
 चुनाव ड्यूटी से नाम कटाने की जिम्मेदारी जिला पंचायत के सीईओ विश्वदीप को सौंपी गई है। इसके कारण इस बार नाम कटाने के लिए आवेदन भी जिला पंचायत कार्यालय में लिए जा रहे है। चुनाव के कारण जिला पंचायत कार्यालय हर रोज खुल रहा है। इसे देखते हुए हर रोज कर्मचारी भी आवेदन लेकर पहुंच रहे हैं जिसके कारण कार्यालय में प्रतिदिन आवेदन करने वालों की भीड़ लगी रहती है।

करीब 12 हजार कर्मचारियों की लगी ड्यूटी 
लोकसभा चुनाव के लिए रायपुर जिले में करीब 12 हजार कर्मचारियों की चुनाव कार्यों में ड्यूटी लगाई गई है। इसके लिए सभी कर्मचारियों को सूचना भी दे दी गई है। इस आदेश के जारी होने के बाद अब कर्मचारी  चुनाव ड्यूटी से नाम कटाने के लिए आवेदन करने लगे हैं।

महिलाओं की संख्या ज्यादा
सूत्रों के अनुसार चुनाव ड्यूटी से नाम कटवाने वालों में ज्यादातर संख्या महिलाओं की है। इनमें कई महिलाओं ने अपने छोटे बच्चों की देखभाल का हवाला दिया है। कुछ महिलाएं तो बच्चों को लेकर आवेदन देने पहुंच रही हैं।

नाम कटने के बाद साफ्टवेयर में अपडेट की जा रही सूची 
अधिकारियों के अनुसार चुनाव की घोषणा होने के बाद चुनाव में कार्य करने वाले अधिकारियों- कर्मचारियों के नाम की सूची उनके पदों के हिसाब से अलग-अलग कैटेगरी में एनआईसी के साफ्टवेयर में ऑटोमेटिक अपलोड हो जाती है। इस सूची के अनुसार ही सभी की ड्यूटी लगती है। आवेदन के बाद जिनके नाम ड्यूटी से काटे जाने की स्वीकृति दी जा रही, उनके नाम साफ्टवेयर में अपलोड सूची से हटाए जा रहे हैं।

ड्यूटी से बचने तरह-तरह के बहाने
चुनाव ड्यूटी से बचने के लिए कई कर्मचारी तरह- तरह के बहाने भी बना रहे हैं। इसके लिए आवेदन में शुगर, बीपी, कमर दर्द सहित कई तरह की छोटी-छोटी बीमारी का हवाला दे रहे हैं, तो कोई घर के बड़े-बुजुर्ग की सेवा, कोई बच्चों की देखभाल तो कोई परिवार व रिश्तेदारी में शादी का हवाला देकर चुनाव ड्यूटी से नाम कटवाना चाहता है। हालांकि ज्यादातर आवेदनों में बीमारी संबंधी कारण बताए गए हैं।

 

5379487