Logo
election banner
खदानों में अवैध उत्खनन का काम लगातार चल रहा है, जिसके कारण हर महीने करोड़ों के राजस्व का नुकसान हो रहा है।

रायपुर। रायपुर जिले में खनिज विभाग ने रेत, मुरुम एवं गिट्टी के अवैध उत्खनन व परिवहन से जुड़े सालभर में एक हजार से अधिक प्रकरणों पर कार्रवाई की है। इस कार्रवाई के दौरान लगभग डेढ़ करोड़ रुपये का जुर्माना भी वसूला है, बावजूद रेत, मुरुम व पत्थर खदानों पर विभाग का नियंत्रण नहीं है। इन खदानों में अवैध उत्खनन का काम लगातार चल रहा है, जिसके कारण हर महीने करोड़ों के राजस्व का नुकसान हो रहा है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अप्रैल 2023 से लेकर 31 मार्च 2024 के दौरान खनिज विभाग ने जिलेभर में खनिजों के अवैध उत्खनन-परिवहन के एक हजार से अधिक प्रकरण सामने आये हैं। इन प्रकरणों में कुछेक प्रकरण में ही खदानों में अवैध व नियम विरुद्ध तरीके से उत्खनन करने के मामलों में कार्रवाई की गई है, जबकि शेष सभी प्रकरण में अवैध परिवहन में संलिप्त गाड़ियों को पकड़ा गया है। इसमें हाईवा एवं ट्रैक्टर ट्राली आदि वाहन शामिल हैं। सूत्रों के अनुसार विभाग ने सालभर में एक हजार से अधिक प्रकरणों पर कार्रवाई करते हुए लगभग डेढ़ करोड़ रुपये की राशि जुर्माना के रूप में वसूल की है।

अवैध रेत परिवहन के 700 से ज्यादा प्रकरण

जिले में सालभर में एक हजार से अधिक प्रकरणों पर कार्रवाई की गई है। इनमें सबसे ज्यादा रेत के अवैध परिवहन के प्रकरण हैं। सूत्रों के अनुसार इनकी संख्या 7 सौ से ज्यादा है। विभाग ने इन प्रकरणों में गाड़ियों को जब्त कर वाहन मालिकों से जुर्माना राशि वसूली है।

खदानों में नहीं की जा रही कार्रवाई

सालभर में हुई कार्रवाई बताती है कि जिले की कई खदानों में रेत, पत्थर एवं मुरुम का अवैध उत्खनन का काम धड़ल्ले से जारी है। इन खदानों में अवैध उत्खनन होने के कारण ही जिले में खनिज सामग्री का अवैध परिवहन हो रहा है। हालांकि विभाग ने कार्रवाई में रायपुर के साथ दूसरे जिलों की गाड़ियों को भी पकड़ा है, जिनमें कई गाड़ी को रायपुर से दूसरे जिलों में परिवहन कर ले जाते समय पकड़ा है। इससे स्पष्ट है कि जिले में कई खदानों में अवैध उत्खनन का काम जारी होने के बावजूद इसे रोका नहीं जा रहा।

इन क्षेत्रों में की गई कार्रवाई

विभाग ने धरसींवा, विधानसभा, माना, मंदिर हसौद, सिलियारी, तिल्दा, आरंग, खरोरा, मनपुरी, उपरवारा, राखी व अभनपुर क्षेत्र में जांच अभियान चलाकर इन प्रकरणों पर कार्रवाई की है। कई प्रकरणों में विभागीय टीम ने रात में गश्त कर गाड़ियों को पकड़ा है।

करीब 300 मुरुम-गिट्टी व ईंट के प्रकरण

जिले में रेत के साथ मुरुम, गिट्टी व ईंट के अवैध परिवहन के मामलों में करीब 300 गाड़ियां पकड़ी है। इन गाड़ियों के मालिकों से भी जुर्माना वसूला गया है।

5379487