Logo
election banner
रायपुर में रेलवे स्टेशन परिसर में सर्वधर्म संकटमोचन हनुमान मंदिर है। हनुमान जयंती के मौके पर यहां विशेष कार्यक्रम किए जा रहे हैं। विभिन्न मंडलियों द्वारा रामायण का पाठ किया जा रहा है।

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में रेलवे स्टेशन परिसर में सर्वधर्म संकटमोचन हनुमान मंदिर है। इस हनुमान मंदिर को लेकर कहा जाता है कि, इस मंदिर की नींव स्टेशन के कुलियों द्वारा रखी गई थी। जिसके बाद स्थानीय लोगों ने मंदिर का जीर्णोद्धार करवाया है।

इस मंदिर की खासियत यह है कि यहां सभी धर्मों के प्रतीक चिन्ह है। हनुमान जयंती के मौके पर यहां विशेष कार्यक्रम किए जा रहे हैं। विभिन्न मंडलियों द्वारा रामायण का पाठ किया जा रहा है। इसके साथ ही यहां विशाल भंडारे का आयोजन किया गया है। जिसमें करीब 15 हजार लोगों के भोजन की व्यवस्था की गई है। खास बात यह हैं कि, आज प्रधानमंत्री का छत्तीसगढ़ दौरा है। ऐसे में नरेंद्र मोदी की तस्वीरों को भक्त हाथों पकड़े हुए आरती की गई। जहां पीएम मोदी के लोकसभा चुनाव में जीतने का दावा भी यहां के भक्तों के द्वारा किया गया है।

सीएम साय ने मुख्यमंत्री आवास में की हनुमान जी की पूजा अर्चना

 छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने भी आज सुबह सीएम निवास पर हनुमान जी की पूजा अर्चना की। सीएम हाउस में बाकायदा विप्रजनों ने विधि-विधान से हनुमान जी पूजा कराई। सीएम श्री साय ने सपरिवार पूजा में शामिल होकर पवनपुत्र से प्रदेश की खुशहाली और लोककल्याण की कामना की। वहीं राजधानी के सभी हनुमान मंदिरों में आज सुबह से ही विशेष पूजा के बाद हनुमान जी के भजन गाए जा रहे हैं। अनेक स्थानों पर सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन रखा है। कई मंदिरों में 24 घंटे की विशेष पूजा रखी गई है। राजधानी रायपुर में शायद ही ऐसी कोई गली या मोहल्ला हो जहां भंडारे का आयोजन ना हो। राजधानी की सड़कों पर आज हनुमान जयंती के अवसर पर विशेष चहल-पहल दिखाई दे रही है। 

5379487