Logo
election banner
रायपुर में छपरा, पटना व दिल्ली व उत्तरप्रदेश को जोड़ने वाली सारनाथ और छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस को क्लोन ट्रेन बनाकर चलाया जा सकता है। 

रायपुर। नियमित ट्रेनों में बढ़ती भीड़ और लंबी होती प्रतीक्षा सूची को न्यूनतम स्तर पर लाने रेलवे क्लोन एक्सप्रेस ट्रेनों को नियमित तौर पर अपनी समय सारिणी में जगह देने की तैयारी कर रहा है। विभिन्न यात्री समितियों की सिफारिश के बाद रेलवे बोर्ड के निर्देश पर सभी जोन ने अपनी भारी भीड़ वाली विशेष ट्रेनों के आंकड़े तैयार कर लिए हैं। रायपुर में छपरा, पटना व दिल्ली व उत्तरप्रदेश को जोड़ने वाली सारनाथ और छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस को क्लोन ट्रेन बनाकर चलाया जा सकता है। 

क्लोन ट्रेन चलाने का प्रस्ताव कई बार पूर्व में बोर्ड को भेजा जा चुका है। कुछ साल पहले ट्रायल के रूप में इन एक्सप्रेस की क्लोन ट्रेन का प्रयोग सफल भी रहा है। क्लोन ट्रेन संबंधित ट्रेन की जुड़वा होती है, जिनका गाड़ी नंबर और दूरी सबकुछ एक समान होते हैं। इसमें प्रतीक्षा सूची के यात्रियों को सीट दी जाती है। वर्तमान में जोन ने 6 से अधिक राज्यों के लिए समर स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। यात्रियों की मांग पर अब क्लोन ट्रेन चलाई जाएगी।

वेटिंग यात्रियों को अलॉट होंगी सीटें

ओरिजनल ट्रेन का चार्ट बनने के तत्काल बाद प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को क्लोन ट्रेन में उनकी सीट का नंबर आदि अलॉट कर संबंधित मोबाइल नंबर के जरिये भेजा जाता है। हालांकि इनकी बनावट में परिवर्तन रहेगा। स्लीपर व एसी प्रथम, द्वितीय कोच नहीं रखे जाएंगे। ये क्लोन ट्रेनें सामान्य तौर पर श्री एसी कोच से बनेंगी। जिन रेलमंडलों के पास अतिरिक्त कोच हैं, सबसे पहले वहां की सर्वाधिक मांग वाली यात्री ट्रेन के क्लोन की व्यवस्था होगी। इससे ई- टिकटिंग वाले वे टिकट, जो कंफर्म नहीं होने पर स्वतः ही कैंसिल हो जाते हैं, इस समस्या से यात्रियों को राहत मिल जाएगी। यात्रियों को यात्रा के लिए सीट मिल जाएगी, रेलवे का राजस्व भी बढ़ेगा।

सर्वाधिक कमाई सारनाथ और छत्तीसगढ एक्सप्रेस की

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की सारनाथ और छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस भारी कमाई वाली ट्रेन है। सर्वाधिक अतिरिक्त कोच इसी ट्रेन में लगते हैं। जानकारी के मुताबिक 2023 में लगभग 10 ब से भी अधिक लोगों यात्रा की, लाख जिससे रेलवे को लगभग 60 करोड़ कमाई हुई है। हालांकि लंबी प्रतीक्षा सूची और टिकट कंफर्म न होने पर स्वतः कैंसिल होने की संख्या भी सबसे ज्यादा है।

... तो चलाएंगे क्लोन ट्रेन

दपूमरे सीपीआरओ विकास कश्यप  ने बताया कि, क्लोन ट्रेन आवश्यकता पड़ने पर चलाई जा सकती है। वर्तमान में विभिन्न रूट के लिए समर स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की गई है, जिससे यात्रियों को लाभ होगा। अधिक भीड़ होने की स्थिति में इस पर विचार किया जाएगा।

5379487