Logo
election banner
बूढ़ातालाब में पब्लिक सुविधाओं का संचालन ,संधारण और मनोरंजन की सुविधा शर्त के आधार पर पर्यटन मंडल द्वारा अनुबंधित मुंबई की एजेंसी उपलब्ध करायेगी।

रायपुर। राजधानी के बूढ़ातालाब को संवारने का काम अब छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल करेगा। नगर निगम ने अब पर्यटन मंडल को अनुबंध की शतों के साथ बूढ़ातालाब को हैंडओवर कर दिया है। ऐसे में अब बूढ़ातालाब में पब्लिक सुविधाओं का संचालन ,संधारण और मनोरंजन की सुविधा शर्त के आधार पर पर्यटन मंडल द्वारा अनुबंधित मुंबई की एजेंसी उपलब्ध करायेगी। पर्यटन मंडल नगर निगम को इसके एवज में हर साल 5 लाख रुपये का भुगतान करेगा। दर असल, नगर निगम जोन 7 क्षेत्र स्थित बूढ़ातालाब में जन सुविधाओं का संचालन, संधारण करने और वहां वाटर एक्टिविटी से जुड़ी मनोरंजक गतिविधियों के विकास कार्य के लिए वर्ष 2017 में छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल द्वारा मुंबई की एजेंसी मेसर्स एमएमपी वाटर स्पोर्टस प्राइवेट लिमिटेड के साथ पीपीपी मोड पर कार्य करने अनुबंध किया गया। 

रायपुर नगर निगम की मेयर इन काउंसिल ने 5 अगस्त 2017 को हुई बैठक में संकल्प पारित कर इसे मंजूरी दी। इसमें शर्त ये रही कि पीपीपी मोड पर बूढ़ातालाब में पब्लिक सुविधाओं का संचालन, संधारण और मनोरंजन सुविधाओं के विकास कार्य में किसी भी प्रकार का पक्का निर्माण नहीं किया जायेगा और तालाब का रकबा कम नहीं किये जाने की शर्त शामिल रही। इस पर पर्यटन मंडल और नगर निगम के बीच अनुबंध हुआ। अनुबंधित एजेंसी ने वर्क आर्डर के बाद शुरुआत में बूढ़ातालाब की सफाई, जलकुंभी निकालने का काम, सौदर्यीकरण और नीलाभ गार्डन के पेड़-पौधों की कटाई-छंटाई कर आकर्षक लाइटें भी लगवाई।

बूढ़ातालाब के सौंदर्याकरण

बोटिंग की सुविधा उपलब्ध कराने बूढ़ातालाब किनारे यार्ड बनाये गये। नीलाम गार्डन के मुख्य गेट के पास टिकट काउंटर भी खोला गया और नौका विहार के लिए जेटस्की. पनडुब्बी सहित अन्य तरह के बोट उपलब्ध कराये। इसका आनंद शहरवासियों ने कुछ दिनों तक उठाया। कुछ समय बाद नगर निगम में नई परिषद अस्तित्व में आने पर महापौर एजाज देबर द्वारा बूढ़ातालाब के सौंदर्याकरण का काम रायपुर स्मार्ट सिटी से कराने का निर्णय लिया गया। इस पर अनुबंधित एजेंसी ने ऐतराज जताया और अनुबंध की अवधि का हवाला देते हुए न्यायालय में जनहित याचिका लगाई। मामले की सुनवाई के बाद न्यायालय ने कंपनी के पक्ष में फैसला दिया।

रायपुर स्मार्ट सिटी ने दो फेज में कराया बूढ़ातालाब का सौंदर्गीकरण

बूढ़ातालाब के सौदयीकरण की योजना बनाकर रावपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने 2 फेज में 29 करोड़ खर्च कर तालाब का सौदयीकरण कराया। इसमें बूढ़ातालाब की सफाई परिक्रमा पथ में नई लाइटे, पाथवे निर्माण, बूढ़ापारा के दुर्गा मंदिर चौक से दानी स्कूल मार्ग होते हुए बेहरू नगर चौक तक बावपास सड़क निर्माण, तालाब के मध्य 5 करोड़ का म्यूजिकल फाउंटेन नीलाम गार्डन से वानी स्कूल वाले रास्ते तक व्यू डेक और बगीचा विकसित करने सहित अन्य कार्य शामिल है।

शर्तों के अधीन हुआ अनुबंध

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कम्यूनिकेशन  जनरल मैनेजर आशीष मिश्रा ने बताया कि, छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के साथ शर्तों के अधीन हुये अनुबंध में बूढ़ातालाच की देखभाल करने और जन सुविधाओं के संचालन, संधारण कराने हैंडओवर किया गया है। पर्यटन मंडल नगर निगम को सालाना 5 लाख रुपये अनुबंध की अवधि तक भुगतान करेगा।

 

5379487