Logo
election banner
 स्वामी विवेकानंद विमानतल पर अब  एक साथ 13 विमान खड़े हो सकेंगे। लगभग 10 करोड़ की लागत से चार नए एयरक्रॉफ्ट पार्किंग बेस का निर्माण किया गया है। 

रायपुर। स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में चार नया एयरक्राफ्ट पार्किंग बेस बनकर तैयार हो गया है। इसका उपयोग लोकसभा चुनाव के दौरान किया जा सकेगा और विमानतल में एक साथ 13 विमान खड़े हो सकेंगे। चार नए पार्किंग बेस का निर्माण लगभग 10 करोड़ की लागत से किया गया है। यहां अभी एक  साथ नौ विमान पार्क किए जा सकते हैं, जिसे जरूरतों के हिसाब से कम समझा जा रहा था। जानकारी के अनुसार करीब दो साल रायपुर एयरपोर्ट में एयरक्राफ्ट की पार्किंग क्षमता बढ़ाने के लिए प्रस्ताव बनकर मुख्यालय भेजा गया था। वहां से चार नए पार्किंग बेस निर्माण की अनुमति मिली थी और इसके लिए एक बड़ी राशि स्वीकृत की गई थी। विभिन्न तरह की प्रक्रिया पूरी कर इसका निर्माण शुरू किया गया था जो अब पूरा हो चुका है।

विमानतल प्रबंधन जल्दी ही इस पार्किंग बेस का उपयोग करने के लिए डीजीसीए से पत्र व्यवहार करेगा। संभावना है कि अगले माह तक इसकी अनुमति मिल जाएगी और लोकसभा चुनाव के नजदीक आने के दौरान राज्य में बढ़ने वाली हवाई गतिविधि के साथ ही राजधानी के विमानतल पर एक साथ 13 विमानों को पार्क किया जा सकेगा। पार्किंग सुविधा बढ़ने के साथ यहां भविष्य में अंर्तराष्ट्रीय उड़ान की शुरुआत के लिए काफी सहायक होगी।

बंद है तो केवल आउटलेट्स

विमानतल के टर्मिनल भवन के भीतर मंहगे आउटलेट्स और फूड जोन शुरू करने की कोशिशें ही अब तक सफल नहीं हो पाई है। एयरपोर्ट प्रबंधन इसके लिए कई प्रयास कर चुका है, मगर सफलता नहीं मिल सकी है। सूत्रों का कहना है कि किराया ज्यादा और फायदा कम होने की वजह से संस्थाएं इसके संचालन में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखा रही है।

नाइट पार्किंग के रास्ते खुलेंगे

रायपुर एयरपोर्ट से प्रतिदिन चालीस से अधिक बार विमानों की आवाजाही होती है मगर किसी भी उड़ान की शुरुआत यहां से नहीं होती है। इसकी एकमात्र वजह यहां विमानों के नाइट पार्किंग की सुविधा का नहीं होना है। नए पार्किंग बेस बनने से एयरलाइंस कंपनियां यहां भी अपने एयरक्राफ्ट पार्क कर सकती है। इससे विमानतल प्रबंधन की आय में भी वृद्धि हो सकती है।

क्षमता बढ़ेगी

रायपुर एयरपोर्ट निदेशक एसडी शर्मा ने बताया कि, नए पार्किंग बेस की शुरुआत होने के साथ यहां एयरक्रॉफ्ट खड़ा करने की क्षमता में वृद्धि होगी। पार्किंग का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है और इसके उपयोग के लिए अनुमति मांगने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

5379487