Logo
election banner
पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू हो रही हैं। निजी महाविद्यालयों ने छात्रों के स्वास्थ्य सहित अन्य चीजों को ध्यान में रखते हुए अब परीक्षा के दौरान विशेष कक्ष बनाया जा रहा है।

रायपुर। पं.रविशंकर विवि की वार्षिक परीक्षाएं 5 मार्च से प्रारंभ हो रही हैं। विवि ने  अपने स्तर पर परीक्षाओं की तैयारियां की जा रही हैं। उड़नदस्ते के गठन से लेकर अन्य व्यवस्थाएं रविवि द्वारा की जा रही हैं। इसके अलावा निजी महाविद्यालय भी अपने स्तर पर छात्रों के लिए पृथक-पृथक व्यवस्थाएं कर रहे हैं। निजी महाविद्यालयों ने  छात्रों के स्वास्थ्य सहित अन्य चीजों को ध्यान में रखते हुए अब परीक्षा के दौरान विशेष कक्ष बनाया जा रहा है। 

यहां छात्रों के लिए बिस्तर की व्यवस्था होगी। इसके अलावा ग्लूकोज और भोजन सामग्री की भी व्यवस्था की जा रही है। प्रायः सुबह की पाली में छात्र बगैर भोजन किए परीक्षा केंद्रों में पहुंच जाते हैं। घबराहट और परीक्षा संबंधित भय के कारण उनका स्वास्थ्य बिगड़ जाता है। गर्मी का भी प्रभाव सेहत पर पड़ता है। इन कारणों को देखते हुए छात्रों के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ ही भोजन और बिस्तर जैसी अतिरिक्त सुविधाएं भी दी जा रही हैं।

कोरोनाकाल में भी की थी व्यवस्था

शासकीय महाविद्यालयों में अनिवार्यतः फर्स्ट एड बॉक्स की व्यवस्था होती है। निजी महाविद्यालयों में भी यह जरूरी होता है। प्राइवेट कॉलेज छात्रों को अतिरिक्त सुविधा देते हुए अपने स्तर पर यह व्यवस्था कर र रहे हैं। इसके । इसके पूर्व कोरोनाकाल में भी पृथक कक्ष की व्यवस्था छात्रों के लिए की गई थी। उन छात्रों को,जिनके शरीर का तापमान सामान्य से अधिक था, उन्हें पृथक कक्ष में बैठकर परीक्षा दिलाने संबंधी निर्देश दिए गए थे। कोरोना के बाद से ही महाविद्यालय प्रबंधन छात्रों की सेहत को लेकर फिक्रमंद हुए हैं। यही वजह है कि अब उनके द्वारा नई तरह की व्यवस्थाएं की जा रही हैं। गौरतलब है कि रविवि की वार्षिक परीक्षाओं में 1 लाख 25 हजार छात्र शामिल होने जा रहे हैं। इस बार परीक्षाएं सिर्फ दो पालियों में ही होंगी।

फर्स्ट एड अनिवार्य

प्राइवेट कॉलेज एसोसिएशन के सचिव प्रो. देवाशीष मुखर्जी ने बताया कि, प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं सभी संस्थानों में अनिवार्य होती है। निजी महाविद्यालयों में छात्रों के स्वास्थ्य को देखते हुए हम अतिरिक्त बंदोबस्त कर रहे है।

5379487