Logo
election banner
7 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए जिले के सातों विधानसभा क्षेत्र में कुल 1907 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।

रायपुर। लोकसभा चुनाव के लिए रायपुर जिले में 38 सहायक मतदान केंद्र सहित कुल 1907 मतदान केंद्र बनाए जा रहे हैं। इनमें 1751 मतदान केंद्र शासकीय भवनों को बनाया गया है, जबकि 156 बनाया गया है। प्राइवेट भवनों को मतदान केंद्र के लिए प्रशासन को अधिग्रहण करने की जरूरत नहीं पड़ी है, क्योंकि इन भवनों के लोगों ने प्रशासन के आग्रह पर प्राइवेट भवनों को मतदान केंद्र चुनाव में अपनी भागीदारी निभाते हुए अपनी इच्छा से उनके भवनों को मतदान केंद्र बनाने की सहमति दी है। इस तरह ये सभी भवन बिना भाड़ा के प्रशासन को दिए गए हैं।

शहर में 1144 व ग्रामीण क्षेत्र में 763 मतदान केंद्र

7 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए जिले के सातों विधानसभा क्षेत्र में कुल 1907 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। इनमें 38 सहायक मतदान केंद्र शामिल है। कुल मतदान केंद्रों में शहर में 1144 एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 763 मतदान केंद्र बनाए जा रहे हैं। इन सभी मतदान केंद्रों में मतदान के लिए तैयारियां जोर-शोर से की जा रही है।

934 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग

विधानसभा चुनाव 2023 की तरह लोकसभा चुनाव में भी मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग किया जाएगा। लोकसभा चुनाव में जिले में 934 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग किया जाएगा।

विस चुनाव में भी था

विधानसभा चुनाव 2023 के दौरान भी जिले में 156 प्राइवेट भवनों को मतदान केंद्र  बनाया गया था उस । समय भी इन भवनों का किराया नहीं लगा था। लोकसभा चुनाव में फिर इन प्राइवेट भवनों को मतदान केंद्र बनाया गया है। 

शासकीय भवनों की कमी

जिले में चुनाव के दौरान प्राइवेट भवनों को मतदान केंद्र बनाए जाने का कारण मतदाताओं की बढ़ती संख्या है। जिले में हर चुनाव में मतदाताओं की संख्या बढ़ रही है, जबकि शासकीय भवनों की संख्या उतनी है। एक बूथ में 15 सौ मतदाता की संख्या तय की गई है। 15 सौ एक भी ज्यादा मतदाता होने पर नया बूथ बनाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। मतदाताओं की संख्या को देखते हुए मतदान केंद्र भी बढ़ाए जा रहे हैं। यहीं वजह है कि जिले में शासकीय भवनों के अलावा प्राइवेट भवनों को भी मतदान केंद्र बनाया गया है।

पुलिस और नगर सेना के 733 जवानों ने पोस्टल बैलेट से किया मतदान

रायपुर लोकसभा सीट के लिए लगभग 733 पुलिस और नगर सेना के जवानों ने पोस्टल बैलेट से मतदान किया। उनके मतदान के लिए राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड स्थित सामुदायिक भवन को मतदाता सुविधा केंद्र बनाया गया था, जहां 27 व 28 अप्रैल को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान कराया गया। जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, लोकसभा चुनाव में ड्यूटी में लगे शासकीय कर्मचारियों को वोट देने के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा दी जा रही है। इसके तहत जिले में पुलिस और नगर सेना मतदाताओं के लिए मतदान करने की सुविधा देने रायपुर स्थित पुलिस परेड काउंड में मतदाता सुविधा केंद्र बनाया था। 

जिलेभर से पुलिस व नगर सेना के करीब 1134 कर्मचारियों ने पोस्टल बैलेट से मतदान करने के लिए आवेदन किया था, जिनमें से 733 कर्मचारियों ने मतदान किया। हालांकि इनके मतदान का प्रतिशत और बढ़ सकता है, क्योंकि चुनाव ड्यूटी में लगे शासकीय कर्मचारियों के लिए पोस्टल बैलेट से मतदान करने टाउनहॉल में भी मतदाता सुविधा केंद्र बनाया गया है. जहां सोमवार से मतदान होना शुरू हो गया है। जिला उप निर्वाचन अधिकारी उमाशंकर बंदे ने बताया कि टाउनहॉल में 6 मई तक पोस्टल बैलेट से मतदान किए जा सकेंगे। इस दौरान जो पुलिस या नगर सेना के जवान वोट नहीं कर पाए हैं. उन्हें भी यहां मतदान करने का अवसर मिलेगा।

 

jindal steel Ad
5379487