Logo
election banner
शहर के एंट्री पाइंट पर बेरिकेडिंग कर बाहर से आने वाले वाहनों की जांच करने के साथ पुलिस उन वाहनों के नंबर नोट कर रही है।

रायपुर। लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को मतदान होना है, इसके पूर्व जिले की सीमाओं को सील कर बाहर से आने वाले वाहनों की जांच तेज कर दी गई है। इसके लिए शहर के एंट्री पाइंट पर बेरिकेडिंग कर बाहर से आने वाले वाहनों की जांच करने के साथ पुलिस उन वाहनों के नंबर नोट कर रही है। इसके लिए जिले में 24 फ्लाइंग स्क्वॉड टीम (एफएसटी) तथा 25 स्थैतिक सर्विलेंस टीम (एसएसटी) तैनात की गई है।

 एसएसपी संतोष सिंह के मुताबिक, शांतिपूर्ण चुनाव कराने निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश का पालन किया जा रहा है। जिले में चुनाव के दौरान किसी भी तरह की तैयार है।गड़बड़ी रोकने पुलिस पूरी तरह से एसएसपी के अनुसार संदिग्ध लोगों की धरपकड़ के साथ ही रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड तथा एयरपोर्ट पर सिविल ड्रेस में पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। इनमें पुरुष तथा महिला पुलिसकर्मी शामिल हैं। साथ ही होटल, लॉज तथा धर्मशाला में बाहर से आकर ठहरे लोगों के बारे में तथा उनके आने के  कारण की जानकारी ली जा रही है।

कैश समेत पौने तीन करोड़ का सामान जब्त

आम चुनाव को लेकर 16 मार्च से आदर्श आचार संहिता लगी हुई है। आदर्श आचार संहिता लगने के बाद पुलिस ने अब तक कैश समेत पौने तीन करोड़ रुपए के सामान जब्त किए हैं। इनमें पौने दो करोड़ रुपए कैश जब्ती के साथ 20 लाख रुपए कीमत की शराब, 51 लाख रुपए के प्रतिबंधित मादक पदार्थ हैं। साथ ही 33 लाख रुपए कीमत की चांदी जब्त की गई है।

दो हजार पुलिस बल की तैनाती

रायपुर जिले में 2385 पोलिंग बूथ हैं। इन बूथों की सुरक्षा के लिए 700 पैरामिलिट्री फोर्स के अलावा जिला पुलिस बल के दो हजार जवानों की तैनाती की जाएगी। एसएसपी के मुताबिक संवेदनशील पोलिंग बूथों में पैरामिलिट्री फोर्स तैनात की जाएगी। साथ ही संवेदनशील पोलिंग बूथों में अतिरिक्त पुलिस बल की व्यवस्था की गई है।

साढ़े छह हजार बदमाशों पर कार्रवाई

चुनाव के दौरान आपराधिक घटनाओं को रोकने पुलिस ने चार हजार स्थायी के साथ गिरफ्तारी वारंटियों की तामिली की है। साथ ही बदमाशों के खिलाफ अलग-अलग प्रतिबंधात्मक धाराओं के तहत कार्रवाई की है। चुनाव को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने 1838 शस्त्र लायसेंसधारियों में से 1549 लोगों से शस्त्र जमा कराए हैं। विशेष संस्थानों के सुरक्षा में तैनात 244 लोगों को शस्त्र जमा कराने से छूट दी गई। पुलिस ने 923 बदमाशों के खिलाफ बाउंड ओव्हर की कार्रवाई भी की है।

                                                                                                                             

5379487