Logo
election banner
रायपुर लोकसभा सीट के लिए 7 मई को मतदान होगा। इसके लिए जिला प्रशासन युद्ध स्तर पर तैयारियों में जुटा हुआ है।

रायपुर। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मतदान 7 मई रायपुर लोकसभा सीट के लिए भी मतदान होगा। इसके लिए जिला प्रशासन युद्ध स्तर पर तैयारियों में जुटा हुआ है, वहीं दूसरी ओर लोकसभा चुनाव के पहले नए नाम जोड़ने, हटाने, त्रुटि सुधार कराने के लिए आवेदन करने वाले 14 हजार से अधिक मतदाताओं के पुणे में आईडी कार्ड फंसे हुए हैं।इन मतदाताओं के एपिक कार्ड को पीडीएफ फाइल बनाकर पुणे भेजे करीब माहभर हो गया है, लेकिन अब तक कार्ड बनकर नहीं आए हैं। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि समय रहते एपिक कार्ड अगर किसी मतदाता को नहीं मिल पाता है तो वह ऑनलाइन ई-एपिक कार्ड डाउनलोड कर सकता है। 

प्रदेश के सभी जिलों में मतदाता सूची में नाम जोड़ने, नाम हटाने तथा मतदाता कार्ड में नाम, पता या त्रुटि सुधारने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों पद्धति से मतदाता आवेदन कर चुके हैं।इसके तहत फॉर्म 6, 7 एवं 8 भरे गए हैं। इन आवेदनों के आधार पर ऑनलाइन सॉफ्टवेयर में मतदाताओं के दस्तावेजों की एंट्री कर, उसकी पीडीएफ फाइल बनाकर पुणे भेजी गई है, जहां सभी मतदाताओं के नए आईडी कार्ड बनने हैं। विभागीय सूत्रों के अनुसार जिले से अब तक 14 हजार मतदाताओं के एपिक कार्ड पुणे में ही फंसे हुए हैं, जिन्हें मतदाताओं को भेजा नहीं गया है।

पुणे में बन रहे कार्ड, इसलिए देर

विभागीय अधिकारियों के अनुसार देशभर के नए वोटर आईडी कार्ड पुणे में तैयार किए जा रहे हैं। इस कारण से कार्ड बनने में भी देर हो रही है। इससे पहले एपिक कार्ड राज्य में ही बनाए जाते थे, तब मतदाताओं को जल्द मिल जाते थे, लेकिन अब सिर्फ पुणे में एपिक कार्ड बनाने का काम चल रहा है, जिसके कारण मतदाताओं को भी देर से मिल पाते हैं।

पोस्टल एड्रेस तक पहुंचने में लगेंगे 15 दिन

पुणे में तैयार किए जा रहे नए आइडी कार्ड डाक के माध्यम से मतदाता के पोस्टल एड्रेस पर भेजे जाते हैं। रायपुर लोकसभा चुनाव के लिए मतदान को अब सिर्फ 18 दिन ही बचे हैं, वहीं पुणे में जिले से अब तक 14 हजार मतदाताओं के नए एपिक कार्ड बन नहीं पाए हैं। इन मतदाताओं के कार्ड बनने से लेकर पोस्टल एड्रेस तक पहुंचने में कम से कम 15 दिन या उससे ज्यादा का समय भी लग सकता है। ऐसे में चुनाव तक कई मतदाताओं को नए एपिक कार्ड मिल पाएंगे, इसकी संभावना कम है। जिन्हें नए कार्ड नहीं मिलेंगे, ऐसे मतदाताओं को ऑनलाइन ई-एपिक कार्ड डाउनलोड करके या फिर अन्य मान्य आईडी लेकर मतदान करने जाना होगा।

पुणे से आने में देर

जिला उप निर्वाचन अधिकारी उमाशंकर बंदे ने बताया कि, नए वोटर आईडी कार्ड पुणे में तैयार किए जा रहे है। वहां से डाक के माध्यम से मतदाता के पोस्टल एड्रेस पर भेजे जा रहे हैं। जिन्हें समय पर नहीं मिल पाएंगे, वे ऑनलाइन ई-एपिक कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

5379487