Logo
election banner
लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए प्रत्याशी नामांकन फार्म खरीदने के साथ जमानत राशि भी जमा कराने लगे हैं।

सुरेंद्र शुक्ला/ लक्ष्मण लेखवानी - रायपुर।  रायपुर जिले के कलेक्टोरेट में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए प्रत्याशी नामांकन फार्म खरीदने के साथ जमानत राशि भी जमा कराने लगे हैं, वहीं दूसरी ओर विधानसभा चुनाव 2023 के परिणाम आए चार महीने से अधिक दिन बीत चुके हैं। इसके बाद भी जीते-हारे कई प्रत्याशियों ने अब तक अपनी जमानत राशि वापस नहीं ली है। 

इधर जमानत राशि वापस नहीं लेने का कारण जब वर्तमान विधायकों के साथ चुनाव में हारे प्रत्याशियों से पूछा, तो उनमें ज्यादातर का यही कहना है कि जमानत राशि लेना वे भूल गए है, या फिर देख कर बता पाएंगे, जबकि प्रशासनिक सूत्रों से यह जानकारी मिली है कि जिले में जीते-हारे मिलाकर 15 प्रत्याशियों की जमानत बच पाई थी, जिनमें कांग्रेस के हारे 4 प्रत्याशियों ने ही जमानत राशि वापस लेने आवेदन किए थे। उन्हे राशि वापस कर दी गई है, जबकि अन्य हारे व जीते प्रत्याशियों ने आवेदन नहीं किए हैं। रायपुर जिले के सात सीटों के लिए नवंबर 2023 में चुनाव हुए थे। इस चुनाव के परिणाम 3 दिसंबर को आए थे, जिसमें कांग्रेस को करारी हार मिली थी। सभी सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों को जीत मिली।

 हारे प्रत्याशियों ने भी दिलचस्पी नहीं दिखाई

हालांकि चुनाव में कांग्रेस के हारे सभी प्रत्याशी भी अपनी जमानत बचा पाने में कामयाब रहे थे। कांग्रेस के अलावा रायपुर उत्तर से लड़े एक निर्दलीय प्रत्याशी भी अपनी जमानत बचाने में सफल रहे थे। परिणाम के बाद जमानत बचाने वाले जीते-हारे 15 प्रत्याशियों को जमानत वापस लेने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में आवेदन करना था, लेकिन जमानत राशि को वापस लेने के लिए निर्वाचित विधायकों के अलावा हारे प्रत्याशियों ने भी दिलचस्पी नहीं दिखाई। यहीं कारण है कि अब तक छाया वर्मा, धनेंद्र साहू, रामसुंदर दास महंत एवं विकास उपाध्याय ही आवेदन देकर जमानत राशि वापस लिए है, जबकि कुलदीप जुनेजा, पंकज शर्मा, शिवकुमार डहरिया,निर्दलीय अजीत कुकरेजा सहित भाजपा के जीते व वर्तमान विधायक बृजमोहन अग्रवाल, राजेश मूणत, पुरंदर मिश्रा, अनुज शर्मा, मोतीलाल साहू, गुरु खुशवंत सिंह एवं इंद्रकुमार साहू ने जमानत राशि वापस लेने के लिए आवेदन तक नहीं किया है।

चार प्रत्याशियों को लौटाई गई जमानत राशि

जिला उप निर्वाचन अधिकारीउमाशंकर बंदे ने बताया कि, विधानसभा चुनाव में जमानत बचाने वाले जीते-हारे प्रत्याशियों में चार को जमानत राशि आवेदन करने पर वापस की गई है। शेष प्रत्याशियों ने जमानत वापस के लिए आवेदन नहीं किया है।

टीम को बोला हूं

विधायक धरसींवा अनुज शर्मा ने बताया कि, जमानत राशि वापस लेना है। इसके लिए अपनी टीम को बोला हुआ है। शायद आवेदन देना भूल गए हैं।

मिल जाएगा

विधायक रायपुर पश्चिम राजेश मूणत ने बताया कि, जमानत राशि वापस नहीं लिया हूं। पैसा अभी सरकारी खजाने में जमा है। मिल जाएगा।

ले लेंगे

विधायक रायपुर उत्तर पुरंदर मिश्रा ने बताया कि,जमानत राशि अभी वापस नहीं लिया हूं। जल्द ही ले लेंगे।

पूछना पड़ेगा

हारे प्रत्याशी रायपुर ग्रामीण  पंकज शर्मा ने बताया कि, जामानत राशि वापस लिया हूं या नहीं, पूछकर बता पाऊंगा।

पूछना पड़ेगा

हारे प्रत्याशी रायपुर पश्चिम विकास उपाध्याय ने बताया कि, जमानत राशि वापस लिया हूं या नहीं याद नहीं आ रहा है। अपने चार्टर्ड अकाउंटेंट से पूछना पड़ेगा।

आवेदन दिया हूं

हारे प्रत्याशी अभनपुर धनेंद्र साहू ने बताया कि, जमानत राशि वापस लेने के लिए आवेदन दिया है। राशि खाते में आई या नहीं आई देखकर बता पाऊंगा।

 

5379487