Logo
election banner
होटल और रेस्टोरेंट एसोसिएशन के लोगों ने अपनी मांगों को लेकर मंत्री ओपी चौधरी से मुलाकात की। जिसमें प्रदेश में होटल, रेस्तरां, बार, रिसॉर्ट चलाने में आ रही चुनौतियों से रूबरू कराया।

रायपुर। छत्तीसगढ़ में होटल और रेस्टोरेंट एसोसिएशन के लोगों ने अपनी मांगों को लेकर मंत्री ओपी चौधरी से मुलाकात की। जिसमें प्रदेश में होटल, रेस्तरां, बार, रिसॉर्ट चलाने में आ रही चुनौतियों से रूबरू कराया गया । साथ उन्होंने वित्तीय वर्ष 2024- 25 के लिए बीजेपी सरकार के पास अपनी मांगें भी उनके समक्ष रखी।

छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुसार 3 स्टार और उससे उपर के श्रेणी के होटलों में 24 घंटे शराब बेचने की अनुमति देने की मांग की. छत्तीसगढ़ में पर्यटनों को बढ़ावा देने के लिए विशेषाधिकार होने चाहिए। छत्तीसगढ़ में लगभग 800 से 900 होटलों के कमरे हैं जो 15 लाख परिवारों को सुविधा देता है. आतिथ्य क्षेत्र प्रत्यक्ष रूप से 15 लाख परिवारों को सेवाएं देता है। डेयरी, मुर्गी पालन, खाद्य प्रसंस्करण, डिस्पोजेबल, पर्यटन आदि जैसे उद्योगों में अप्रत्यक्ष रोजगार के माध्यम से 25 लाख परिवार आतिथ्य क्षेत्र से प्रभावित होते हैं।

होटल और रेस्तरां के लिए ये प्रमुख मांगें

1. होटल रेस्तरां को राज्य में औद्योगिक दर्जा प्राप्त करना 

2. बिजली शुल्क घरेलु दर पर लिया जायेगा। 

3. सभी आतिथ्य परियोजनाओं के लिए एकल खिड़की मंजूरी। 

4. राज्य में पर्यटन को बढ़ाने के लिए चिल्फी, बारनवापारा, सतरेंगा बुका आदि पर्यटन स्थलों के लिए मंजूरी। 

5. भूखंडो को पीपीपी मोड पर संचालित किया जायेगा। 

6. निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए सभी पर्यटन स्थलों से सम्पति कर और स्टांप शुल्क माफ़ किया जायेगा। 

पहले 5 वर्षों के लिए नई परियोजनाओं (न्यूनतम व्यय 10 करोड़) के लिए राज्य जीएसटी छूट रेस्तरा और ढाबों के लिए विशेष छूट। रायपुर, दुर्ग, भिलाई, कोरबा, रायगढ़ शहरों पर कब्जा रायगढ़ शहरों पर कब्ज़ा है। उन्होंने रेस्तरां और ढाबों को बंद करने का समय बड़े राज्यों और पर्यटन स्थलों के अनुसार रखने की मांग की। पूरे राज्य में रेस्तरां और ढाबों को रात 1 बजे बंद करने की अनुमति मांगी है।

बार को लेकर राज्य सरकार से नीतिगत विशिष्ट मांगें

1. सभी बार (लाइसेंस ) बंद करने का समय यथावत रखा जाए। हालांकि बार खोलने का समय रात 12 बजे से बदलकर सुबह 9 बजे कर दिया जाना चाहिए। क्योंकि राज्य के छोटे स्थानों में लोगों को जल्दी शराब पीने की आदत होती है, क्योंकि किसान मजदूर सुबह जल्दी अपना काम शुरू कर देते हैं।

2. बार की न्यूनतम गारंटी (एमजी) पिछले वर्ष के समान रखी जाएगी।

3. बार लाइसेंस फीस पिछले साल की तरह ही रखी जाएगी, क्योंकि यह पहले से ही भारत में सबसे ज्यादा है।

4. एक लाइसेंस है जिसे FL5 और FL5 (A) कहा जाता है, ये एक दिवसीय लाइसेंस हैं, एसोसिएशन की मांग है कि लाइसेंस केवल शादियों, सम्मेलनों
और क्लार्गक्तयों (गनतम सभा 500) के लिए जारी और कार्यक्रमों (न्यूनतम सभा 500) के लिए जारी किया जाए, यानी शराब परोसने के लिए और शराब बेचने के लिए नहीं।

5. बार इतनी भारी मात्रा में फीस का भुगतान कर रहे हैं और सरकार के थोक विक्रेता होने के नाते एसोसिएशन की मांग है कि उत्पाद शुल्क विभाग के अधिकृत बार को 20% की छूट दी जानी चाहिए।

6. कैफे के लिए विशेष लाइसेंस FI3 (A) लाइसेंस के समान ही दिए जा सकते हैं। इससे सरकार का राजस्व बढ़ेगा और इन कैफे से अवैध शराब की बिक्री पर रोक लगेगी, जो 5-6 दिन के लिए लाइसेंस लेते हैं। पूरे महीने व्यवसाय चलाते हैं और राजस्व का कारण बनते हैं। सरकार के साथ-साथ लाइसेंस प्राप्त बार मालिकों को भी काफी हद तक नुकसान हुआ।

7. "ड्राफ्ट बियर" /माइक्रोबूरी की शुरुआत और स्टार वर्गीकृत होटलों में इसकी बिक्री, सेवा और संचालन और महाराष्ट्र यूपी आदि राज्यों में उपलब्ध अलग लाइसेंस भी। राज्य में आने वाले पर्यटन और विदेशी आवाजाही को बढ़ावा देने के लिए आयातित शराब के सभी ब्रांडों की शुरुआत की अनुमति दी जाएगी।

8. अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि आतिथ्य बार इतनी भारी मात्रा में फीस का भुगतान कर रहे हैं और सरकार के थोक विक्रेता होने के नाते एसोसिएशन की मांग है कि उत्पाद शुल्क विभाग के अधिकृत बार को 20% की छूट दी जानी चाहिए।

9. कैफे के लिए विशेष लाइसेंस FI3 (A) लाइसेंस के समान ही दिए जा सकते हैं। इससे सरकार का राजस्व बढ़ेगा और इन कैफे से अवैध शराब की बिक्री पर रोक लगेगी, जो 5-6 दिन के लिए लाइसेंस लेते हैं। पूरे महीने व्यवसाय चलाते हैं और राजस्व का कारण बनते हैं। सरकार के साथ-साथ लाइसेंस प्राप्त बार मालिकों को भी काफी हद तक नुकसान हुआ।

10. "ड्राफ्ट बियर" /माइक्रोब्रूरी की शुरुआत और स्टार वर्गीकृत होटलों में इसकी बिक्री, सेवा और संचालन और महाराष्ट्र यूपी आदि राज्यों में उपलब्ध अलग लाइसेंस भी। राज्य में आने वाले पर्यटन और विदेशी आवाजाही को बढ़ावा देने के लिए आयातित शराब के सभी ब्रांडों की शुरुआत की अनुमति दी जाएगी।

11. अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि आतिथ्य में किसी भी शहर, राज्य या देश को बाहरी दुनिया में वर्गीकृत (पर्यटन मंत्रालय द्वारा) स्टार श्रेणी के होटलों की संख्या के आधार पर महत्व दिया जाता है।

5379487