Logo
बारूद फैक्ट्री में काम करने वाले 8 मजदूरों की गुमशुदगी कंडकर पुलिस चौकी में दर्ज की गई है।

 भिलाई /बेमेतरा। बेमेतरा जिले के बेरला ब्लॉक के बोरसी पिरदा स्थित बारूद फैक्ट्री में विस्फोट के बाद एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की संयुक्त टीम ने 48 घंटे रेस्क्यू अभियान चलाकर फैक्ट्री के मलबों में से मानव शरीर के अंगों को मांस के लोथड़े के रूप में काली झिल्लियों में एकत्रित किया। रेस्क्यू ऑपरेशन में एक भी मानव का साबुत शरीर नहीं मिला है। बारूद फैक्ट्री में काम करने वाले 8 मजदूरों की गुमशुदगी कंडकर पुलिस चौकी में दर्ज की गई है। फैक्ट्री के मलबों में मिले मांस के लोथड़ों का डीएनए कराए जाने की बेमेतरा जिला प्रशासन ने औपचारिकता शुरू कर दी है। इन पंक्तियों के लिखे जाने तक प्रशासन ने बारूद फैक्ट्री धमाके  में कितने मजदूर कालकलवित हुए है इसकी पुष्टि नहीं की है। 

शनिवार की सुबह 7 बजकर 55 मिनट पर बेरला ब्लॉक बोरसी पिरदा स्थित स्पेशल ब्लास्ट प्राइवेट लिमिटेड में अचानक जोरकर धमाका हुआ। धमाके के बाद अफरा- ताफरी का माहौल रहा।  इस धमाके के बाद पीटीएन प्लांट में 20 से 25 फीट गहरी खाई बन गई और तीन मंजिला इमारत जमींदोज हो गई। इमारत के मलबे में पहली पाली के मजदूरों के दबे होने की आशंका के बीच प्रशासन ने एसडीआरएफ की टीम को रेस्क्यू के लिए शनिवार को ही लगा दिया था। रविवार को प्रशासन की पहल पर एनडीआरएफ की टीम ने मोर्चा संभाला। दोनों की संयुक्त टीम 10 जेसीबी मशीन और आसपास के मजदूरों के सहारे मलबा हटाने की कार्रवाई की शुरू की। मलखा हटाने के दौरान बारूद की गंध तेज हो गई। मलबों में मांस के लोथड़े घटना की भयावहता की गवाही दे रहे थे। एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम मामले की गंभीरता को भांपकर मांस के लोधड़ों को काले कलर की पॉलीथीन में एकत्रित करना शुरु किया।

न्यायिक जांच के बाद होगी कार्रवाई 

बेमेतरा कलेक्टर रणवीर शर्मा ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि हादसे की न्यायिक जांच का आदेश दिया गया है। जांच में सभी बिंदुओं को शामिल किया जाएगा। जांच में रिपोर्ट आने के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में किसी भी दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने बताया कि बारूद फैक्ट्री में जो मानव अंग के टुकड़े बरामद किए गए है। उनकी शिनाख्ती के लिए डीएनए कराए जाने की औपचारिकता पूरी की जा रही है। डीएनए रिपोर्ट के  औपचारिकता पूरी की जा रही है। डीएनए रिपोर्ट के बाद ही मजदूरों का पता चल पाएगा। रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा कर लिया गया है। घायल मजदूरों को इलाज के बाद छुट्टी मिल गई है।

5379487