Logo
election banner
रायपुर से विभिन्न शहरों का हवाई किराया घट गया है। मुंबई को छोड़कर अन्य शहरों का टिकट छह से सात हजार में आसानी से मिल रहा है। 

रायपुर। चुनाव आचार संहिता लागू होने की वजह से नेताओं एवं अधिकारियों की यात्रा कम होने से रायपुर से विभिन्न शहरों का हवाई किराया भी घट गया है। मुंबई को छोड़कर अन्य शहरों का टिकट छह से सात हजार में आसानी से मिल रहा है। इसके  कारण सामान्य यात्री भी यात्रा करने से पीछे हट रहे हैं। राज्य में आगामी दिनों होने वाले लोकसभा चुनाव की व्यवस्था में राज्य के लगभग सभी प्रशासनिक अधिकारी व्यस्त हैं। साथ ही राजनीतिक वहीं बढ़ती गर्मी दलों से जुड़े लोग अपने प्रत्याशियों की जीत तय करने के लिए क्षेत्र में चुनाव प्रचार में बिजी हैं। 

दोनों वर्ग अपनी-अपनी व्यस्तताओं के कारण दिल्ली सहित अन्य शहरों की यात्रा करने के लिए वक्त नहीं निकाल पा रहे हैं। दूसरी ओर घरेलू परीक्षाओं के परिणाम आने के बाद निजी स्कूल फिर से खुल चुके हैं और लगातार गर्मी बढ़ रही है, जिसकी वजह से आम लोग भी दूसरे शहरों की यात्रा करने से पीछे हट रहे हैं। इसका असर रायपुर से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता सहित विभिन्न शहरों के लिए संचालित होने वाली फ्लाइट के किराए पर नजर आ रहा है। व्यास ट्रैवल्स के संचालक हरेन्द्र व्यास के मुताबिक अभी ज्यादातर फेयर अपने न्यूनतम शुल्क तक पहुंच गए हैं।

मई में बढ़ेंगे यात्री

टैवल्स कारोबार से जुड़े सूत्रों का मानना है कि मई में ग्रीष्मकालीन अवकाश प्रारंभ हो जाएगा। इस दौरान लोग परिवार समेत विभिन्न ठंडे राज्यों और विदेशों की यात्रा करने का प्रोग्राम बनाते हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले महीने से छुट्टियों का सफर शुरू होगा और हिल स्टेशनों तक पहुंचने के लिए यात्री यहां से बड़े एयरपोर्ट तक की यात्रा करेंगे, जिससे फेयर बढ़ने की संभावना बनेगी।

अभी भी प्रभावित विस्तारा की उड़ान

रायपुर से दिल्ली के लिए केवल दो उड़ानों का संचालन करने वाली विस्तारा एयरलाइंस कंपनी की आवाजाही अभी सामान्य नहीं हो पाई है। सूत्रों के अनुसार बड़ी संख्या में पायलटों द्वारा इस्तीफा देने के बाद उनकी उड़ान प्रभावित हुई थी। रायपुर से दिल्ली की दो में से केवल शाम की उड़ान का संचालन 4,5,6, अप्रैल को किया गया था। अब यह फ्लाइट 12 एवं 23 अप्रैल को संचालित नहीं किए जाने की घोषणा की गई है।

विभिन्न शहरों का फेयर (वेबसाइट पर)

दिल्ली 3600 से 7000
मुंबई 6700 से 12500
कोलकाता 4900 से 6600
हैदराबाद 6000 से 7000
भोपाल 83000, इंदौर 5600,
लखनऊ 6700 तथा
बेंगलुरु का किराया 7000 के लगभग 

5379487