Logo
पीएम श्री योजना के तहत संचालित होने वाले प्राथमिक शाला के बच्चों के लिए शासन के निर्देश पर समर कैंप का आयोजन किया गया है। 

अंबिकापुर। पीएम श्री स्कूल के बच्चों के लिए जिला मुख्यालय में लगाए गए समर कैंप से अव्यवस्थाओं की तस्वीर सामने है। भीषण गर्मी में बड़ी संख्या में बच्चों को कमरे में जमीन पर सुलाया जा रहा है। बच्चे जमीन पर गद्दा डालकर सो रहे है जबकि वर्तमान में मौसम में परिवर्तन होने से सांप बिच्छुओं का खतरा बना रहता है। कुछ दिनों पूर्व ही हॉस्टल के बाहर एक सांप निकला था जिसे मारा गया था लेकिन इसके बाद भी प्रबंधन की ओर से बच्चों के सोने के लिए पलंग की व्यवस्था नहीं की गई। इस अव्यवस्था को लेकर प्रबंधन का तर्क है कि बच्चे स्वयं ही पलंग पर सोना नहीं चाहते है और उन्हें जमीन पर सोना अच्छा लग रहा है लेकिन इससे खतरा बना रहता है। 

बता दें कि, पीएम श्री योजना के तहत संचालित होने वाले प्राथमिक शाला के बच्चों के लिए शासन के निर्देश पर समर कैंप का आयोजन किया गया है। समर कैम्प 21 से 30 मई तक जिला मुख्यालय में संचालित किया जा रहा है। इस समर कैंप में अंबिकापुर विकासखंड में संचालित दो पीएम श्री स्कूलों के साथ ही जिले के सभी विकासखंडों में संचालित आठ पीएम श्री स्कूलों से 15-15 बच्चों को समर कैंप के लिए लाया गया है। इस तरह समर कैंप में कुल 120 बच्चे मौजूद है। बच्चों को 100 सीटर बालक छात्रावास में रखा गया है जहां उन्हें योगा, संगीत, डांसिंग, पेंटिंग व अन्य गतिविधियों को सिखाया जा रहा है लेकिन इन सब के बीच समर कैंप में अव्यवस्था की तस्वीर निकलकर सामने आई है। समर कैंप के लिए जिस स्थान पर बच्चों को रखा गया है वहां भारी अव्यवस्थाएं नजर आ रही है। हॉस्टल में बच्चों को जमीन पर सुलाया जा रहा है जबकि वर्तमान में गर्मी का मौसम है और बीच बीच में बारिश भी हो रही है। बारिश व उमस के कारण सांप व अन्य जहरीले सरीसृप बाहर निकलते है। ऐसे में बच्चों पर खतरा मंडरा रहा है।

बच्चे बीमार हो रहे है

समर कैंप के पहले दिन ही हॉस्टल के बाहर एक करैत सांप निकला था जिसे मारा गया था लेकिन इसके बाद भी व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ। हॉस्टल में पलंग की सुविधा होती है इसके बाद भी एक एक कमरे में दर्जनों बच्चों को रखकर सुलाया जा रहा है। इस अव्यवस्था के कारण ही बच्चे बीमार हो रहे है और हाल ही में कुछ बच्चों को मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उपचार के लिए लाया गया था जिनमें से ज्यादातर को उल्टी, दस्त व बुखार की समस्या थी हैरानी की बात तो यह है कि अधिकारी भी बच्चों को जमीन पर सुलाने की बात स्वीकार कर रहे है।

स्वेच्छा से सो रहे जमीन पर

समग्र शिक्षा अभियान जिला मिशन समन्वयक रविशंकर तिवारी ने बताया कि, समर कैंप में सभी विकासखंड से 8 पीएम श्री स्कूलों के 120 बच्चों को लाया गया है। बच्चों के रुकने व भोजन की व्यवस्था बालक छात्रावास में की गई है। छात्रावास में पलंग मौजूद है लेकिन बच्चे अपनी इच्छा से जमीन पर सो रहे है। भवन ऊंचाई पर है इसलिए सरीसृप का खतरा नहीं है।

 

5379487