रायपुर। लोकसभा चुनाव 2024 के चलते CGPSC ने प्रवेश परीक्षाओं की तारीख में बदलाव किया है। व्यापम ने सूचना जारी कर कहा है कि, लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होने से परीक्षाओं की निर्धारित तिथियों में संशोधन किया गया है। 

दरअसल, पूर्व में घोषित परीक्षा तिथि के आसपास लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम तय किए गए हैं। इससे परीक्षाओं पर भी प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए टाइम टेबल में बदलाव किया गया है। संशोधित तिथि के अनुसार, पीईटी 24 की प्रवेश परीक्षा पहले 6 जून को तय की गई थी। वह अब 13 जून 2024 को होगी। वहीं प्रीएमसीए 24 की परीक्षा अब 30 मई को होने वाली थी, उसे बढ़ाकर अब 13 जून किया गया है। 

time table

अब इस तिथि पर होंगी ये परीक्षाएं 

इस तरह PPHT की परीक्षा 6 जून की जगह 13 जून को होगी। PPT  की परीक्षा 23 जून को और पीएटी/पीवीपीटी भी पूर्व निर्धारित तिथि 16 जून को ही होगी। प्री बीए/ प्रीबीएस बीएड की परीक्षा 13 को होने वाली थी जो अब 15 जून को होगी। 

पिछले साल भी हुई थी परीक्षा में देरी

उल्लेखनीय है कि, पिछले साल आरक्षण से जुड़े विवाद के कारण व्यापम की परीक्षाएं नहीं ली जा सकी थी। इस वजह से भर्ती परीक्षाओं के प्रवेश परीक्षा में भी देरी हुई थी। इस दौरान जुलाई तक व्यापम में परीक्षण परीक्षाएं हुई जिसके कारण प्रवेश के लिए काउंसिलिंग और प्रवेश में देरी हुई थी। वहीं लोकसभा चुनाव के दौरान देरी से प्रवेश परीक्षा होने से रिजल्ट और काउंसिलिंग अगस्त-सितंबर से हो सकती है।