Logo
election banner
Chaitra Navratri fast: मां दुर्गा को समर्पित चैत्र नवरात्रों की शुरूआत 9 अप्रैल से हो रही है जिसका समापन 13 अप्रैल को होगा। अगर आप भी इस चैत्र नवरात्रि में व्रत ऱखने वाले हैं तो इस बीच कमजोरी से बचने के लिए आप इन चीजों को खाकर स्वस्थ और एनर्जेटिक रह सकते हैं। 

Chaitra Navratri fast: 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू होने वाली है। साल में दो बार नवरात्रि का त्यौहार मनाया जाता है, जिनमें शारदीय नवरात्रि और चैत्र नवरात्रि शामिल है। इस दौरान नवरात्रि में भक्त पूरे 9 दिनों तक मां दुर्गा के सभी रूपों की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करते हैं। इनमें कुछ भक्तगण तो अपनी मन चाही इच्छा पूर्ति के लिए 9 दिनों तक व्रत भी करते हैं। शारदीय नवरात्रों में व्रत रखना थोड़ा-सा आसान होता है क्योंकि वह सर्दी के मौसम में होती है लेकिन चैत्र नवरात्रि में आपको व्रत के दौरान अपनी सेहत पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है वरना व्रत के कारण तबियत भी खराब हो सकती है। 

इसी को लेकर लोग थोड़े कंफ्यूज रहते हैं कि वह ऐसा क्या फलाहार खायें जिससे वह व्रत भी रख सकें और उनकी सेहत पर भी कोई असर न पड़े। इन सभी स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए आप इन ऑप्शन को अपना सकते हैं।  

साबूदाना खिचड़ीः साबूदाने की खिचड़ी व्रत का ही भोजन है, जिसको खाना बहुत पसंद भी किया जाता है। इसकी खिचड़ी बहुत ही स्वादिष्ट होती है, जो बड़े ही आसानी से बन जाती है। इसको खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और थकान और कमजोरी का भी एहसास नहीं होता है। इसको आप और अधिक स्वादिष्ट व हेल्दी बनाने के लिए इसमें मूंगफली और आलू भी डाल सकते हैं। 

फलः व्रत के दौरान अनार, केला, सेब, तरबूज और पपीता जैसे फल का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। इन फलो में पोषक तत्व तथा फाइबर भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं। इससे आपको कमजोरी या किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्या नहीं होगी। 

दहीः गर्मियों में दही खाना बहुत अच्छा माना जाता है। इसको आप व्रत में भी खा सकते हैं। इसमें प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है, जो आपको लंबे समय तक ऊर्जावान रख सकता है। 

मखाने व ड्राई फ्रूट्सः व्रत के समय आप बादाम, काजू, अखरोट, मखाने और नट्स जैसे ड्राई फ्रूट्स का उपयोग कर सकते हैं। यह प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्त्रोत है, जो भूख को शांत रखते हैं और आपको पूरे दिन ऊर्जावान ऱखने में मदद करते हैं। अगर आप चाहे तो मखाने की खीर बना कर भी खा सकते हैं यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और काफी पौष्टिक होती है।  
 

5379487