Logo
election banner
Virat Kohli T20 World Cup 2024: विराट कोहली ने आईपीएल 2024 के 19वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शतक ठोका। इसके बावजूद उनपर सवाल उठ रहे, सोशल मीडिया पर ट्रोल हो रहे। जानें क्यों।

नई दिल्ली। राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के बीच आईपीएल 2024 के 19वें मुकाबले में एक नहीं, दो शतक लगे। पहला विराट कोहली के बल्ले से आया तो दूसरा जोस बटलर ने ठोका। लेकिन, बटलर के शतक के आगे विराट की सेंचुरी फीकी पड़ गई। विराट ने जहां 67 गेंद में अपनी सेंचुरी पूरी की तो वहीं, बटलर ने 58 में नाबाद 100 रन ठोके।

दोनों ही बैटर नाबाद लौटे। लेकिन, जीत का छक्का बटलर के बल्ले से आया। राजस्थान रॉयल्स ने ये मुकाबला 5 गेंद रहते 6 विकेट से जीता और आईपीएल में जीत का चौका लगाया और टीम पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई। 

विराट कोहली के लिए निजी तौर पर तो मैच यादगार रहा। उन्होंने आईपीएल इतिहास का 8वां शतक जमाया। इस मामले में क्रिस गेल और जोस बटलर उनसे 2-2 शतक पीछे हैं। लेकिन विराट शायद ही इस शतक को याद रखना चाहेंगे क्योंकि उनकी ये सेंचुरी 67 गेंदों पर आई, जो आईपीएल इतिहास का संयुक्त रूप से सबसे धीमा शतक है। इसके बाद से ही ये सवाल उठ रहा है कि क्या कोहली अब टी20 फॉर्मेट के लिहाज से फिट नहीं बैठते। 

कोहली के स्ट्राइक रेट पर उठ रहे सवाल
पिछले कुछ वक्त से टी20 में विराट कोहली के स्ट्राइक रेट पर लगातार सवाल खड़े हो रहे। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा के नाम की ती घोषणा कर दी। लेकिन, विराट कोहली खेलेंगे या नहीं, ये अब भी सवाल बना हुआ है। आईपीएल में कोहली का कैसा प्रदर्शन रहता है, इस पर उनके टी20 विश्व कप का टिकट टिका है। 

ऐसा नहीं है कि कोहली टी20 में रन नहीं बना रहे हैं। वो लगातार रन बना रहे हैं। इस आईपीएल में भी कोहली ही पहले शतकवीर हैं। वो ऑरेंज कैप की रेस में सबसे आगे हैं। फिर कौन सी बातें हैं, जो टी20 विश्व कप के खेलने की राह में रोड़ा बन सकती हैं। आइए समझते हैं। 

कोहली का सबसे धीमा शतक
विराट कोहली ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 67 गेंद में शतक जमाया। ये आईपीएल इतिहास का संयुक्त रूप से सबसे धीमा शतक है। इससे पहले, 2009 में मनीष पांडे ने भी इतनी ही गेंदों में सैकड़ा जमाया था। यानी विराट कोहली के नाम अनचाहा रिकॉर्ड जुड़ गया।

19वें ओवर में ही कोहली 98 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। उस ओवर में बैंगलुरू के बैटर एक भी बाउंड्री नहीं लगा पाए और सिर्फ 4 रन ही बने। जबकि टी20 में आखिरी 5 ओवर सबसे अहम होते हैं और बल्लेबाज से यही उम्मीद होती है कि वो ताबड़तोड़ अंदाज में खेले। लेकिन, कोहली ऐसा करने से चूक गए। 

सोशल मीडिया पर ट्रोल हो रहे कोहली
विराट कोहली ने भले ही शतक जमाया हो। लेकिन, एक्स पर लोग उन्हें ट्रोल कर रहे। कोई धीमा कोहली कह रहा तो कोई स्वार्थी। कोहली आख़िर तक आउट नहीं हुए और 72 गेंद पर 113 रन बनाकर नाबाद लौटे। कोहली ने अपनी पारी में 12 चौके और तीन छक्के जड़े। 

अच्छी शुरुआत के बावजूद आखिरी 5 ओवर में आरसीबी ने 54 रन बनाए जबकि उसके 7 विकेट बाकी थे। इस सीजन में लगातार 200 रन का आंकड़ा पार हो रहा। ऐसे में आरसीबी से भी यही उम्मीद थी। लेकिन, कोहली की मौजूदगी में भी टीम ऐसा नहीं कर पाई और आखिर में इसी 20 रन ने हार-जीत का अंतर पैदा किया। 

स्पिनर्स को खेलने में परेशान हुए कोहली
राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में कोहली आर अश्विन और युजवेंद्र चहल के खिलाफ रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिखे। कोहली ने अपनी पारी के बाद कहा,"गेंद बल्ले पर नहीं आ रही थी। कुछ शॉट जो मैंने युजवेंद्र चहल के ख़िलाफ़ खेलने की कोशिश की, बस उनपर बल्ला ही घुमा पाया। गेंद बल्ले के नीचे से जा रही थी। अश्विन के खिलाफ भी कैरम गेंद पर शॉट खेलना मुश्किल था।विकेट पर बल्लेबाजी मुश्किल थी। 

कोहली ने पिच पर सवाल खड़े किए। लेकिन, जब राजस्थान की टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो संजू सैमसन और जोस बटलर की बल्लेबाजी देख ऐसा नहीं लगा कि पिच बल्लेबाजी के लिए मुश्किल है। गेंद बहुत रुककर आ रही है। बटलर ने 30 और सैमसन ने 33 गेंदों पर अपने अर्धशतक पूरे किए। इससे समझ आ जाता है कि कोहली को अगर टी20 विश्व कप की टीम में अपनी जगह पक्की करनी है तो उन्हें अलग ब्रांड का क्रिकेट खेलना होगा। 

5379487