Logo
election banner
Shahbaz Nadeem: भारत और झारखंड के बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है। यह कदम उन्होंने दुनिया भर की टी20 लीगों में भाग लेने के इरादे से उठाया गया है।

Shahbaz Nadeem: भारत और झारखंड के बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है। यह कदम उन्होंने दुनिया भर की टी20 लीगों में भाग लेने के इरादे से उठाया है। उन्होंने भारत के लिए 2 टेस्ट खेले। नदीम ने आखिरी टेस्ट फरवरी 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेला था। उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए अपने संन्यास की जानकारी दी। वह आखिरी बार रणजी ट्रॉफी में राजस्थान के विरुद्ध खेलते हुए नजर आए थे। इस मुकाबले में उन्होंने 46 रन बनाने के साथ ही 3 विकेट भी चटकाए थे। 

भारतीय टीम में मौका नहीं मिलेगा
नदीम ने ESPN क्रिकइन्फो से कहा, ''मैं काफी समय से इस फैसले पर विचार कर रहा था और अब मैंने तीनों प्रारूपों से संन्यास लेने का फैसला किया है। मुझे हमेशा लगता है कि अगर आपके पास भारत के लिए खेलने के लिए कुछ प्रेरणा है, तो आप हमेशा अच्छा प्रदर्शन करने के लिए खुद को प्रेरित करते रहेंगे। हालांकि, अब मुझे पता है कि मुझे भारतीय टीम में मौका नहीं मिलेगा और इसलिए यह बेहतर है कि युवा क्रिकेटरों को मौका दें। मैं दुनिया भर की टी20 लीगों में खेलने की भी योजना बना रहा हूं।''

युवाओं को सौंपने का मौका
नदीम ने कहा, ''मैं निर्णय लेते समय हमेशा भावनाओं को अलग रखता हूं। मैं 20 साल से झारखंड टीम के साथ खेल रहा हूं। भले ही हम रणजी ट्रॉफी नहीं जीत पाए हैं, लेकिन हमने एक मजबूत टीम बनाई है जो हर 2-3 साल में रणजी ट्रॉफी या अन्य घरेलू टूर्नामेंट के नॉकआउट में पहुंचती है। नतीजा, अब कोई भी झारखंड टीम को हल्के में नहीं लेता। मुझे लगता है कि यह काम युवा खिलाड़ियों को सौंपने का समय आ गया है और मुझे यकीन है कि वे भविष्य में ट्रॉफी जीतेंगे।"

2 टेस्ट में चटकाए 8 विकेट
शाहबाज नदीम ने 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रांची में टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने अपने करियर में खेले 2 टेस्ट की 4 पारियों में 8 विकेट चटकाए। नदीम ने 140 प्रथम श्रेणी मुकाबलों में 542 विकेट लिए और 2784 रन भी बनाए। इस प्रारूप में उनके नाम 8 अर्धशतक और 2 शतक दर्ज हैं। 134 लिस्ट A मुकाबलों में शाहबाज नदीम ने 175 विकेट झटके और 1011 रन बनाए। साथ ही 150 टी20 में उनके नाम 125 विकेट हैं।

ये भी पढ़ें: Ravichandran Ashwin: 'उस सीरीज ने सब कुछ बदल दिया', 5वें टेस्ट से पहले अश्विन का बड़ा खुलासा; 100वें टेस्ट पर भी बोले

5379487