Logo
Gautam Gambhir vs Pat Cummins IPL 2024 Final: पैट कमिंस ने 2014 में गौतम गंभीर के साथ ही कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए पहली बार आईपीएल जीता था और अब 10 साल बाद उन्हीं से आईपीएल का खिताब जीतने की टक्कर होने जा रही। इस बार गंभीर केकेआर के मेंटॉर हैं तो कमिंस हैदराबाद के कप्तान। जानिए कौन किस पर भारी पड़ सकता।

Gautam Gambhir vs Pat Cummins IPL 2024 Final: आईपीएल 2024 का फाइनल सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच रविवार (26 मई) को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। हैदराबाद की कमान जहां विश्व विजेता कप्तान पैट कमिंस के हाथों में है तो वहीं केकेआर की कप्तानी श्रेयस अय्यर कर रहे। लेकिन, कोलकाता टीम के असली लीडर गौतम गंभीर हैं और फाइनल में असली लड़ाई भी कमिंस बनाम गंभीर ही होगी। ऐसा हम इसलिए कह रहे क्योंकि 2014 में कमिंस ने गंभीर की अगुआई में ही केकेआर के लिए पहला आईपीएल खिताब जीता था। 

यानी आईपीएल 2024 के फाइनल में कमिंस के अपने कप्तान से ही लड़ाई होने वाली है। अब इस जंग में कौन बाजी मारता है, ये देखने वाली बात होगी। एक कप्तान के तौर पर कमिंस ने आईपीएल के इस सीजन में जो कारनामा किया है, उसकी जितनी तारीफ की जाए, वो कम है। आईपीएल 2023 में आखिरी स्थान पर रहने वाली सनराइजर्स हैदराबाद इस बार फाइनल खेल रही। इसमें कमिंस की कप्तानी का कमाल है। इस सीजन से पहले कमिंस को जब 20.5 करोड़ में हैदराबाद ने खरीदा था, तब सबने सवाल उठाए थे। लेकिन, अब सब सवालों के जवाब मिल गए हैं।  

2014 में कमिंस ने गंभीर के साथ आईपीएल की ट्रॉफी उठाई थी। हालांकि, उस सीजन में उन्होंने एक ही मैच खेला था। लेकिन, दोनों एक-दूसरे के खेल को अच्छे से समझते होंगे। 

पैट कमिंस vs गौतम गंभीर
पैट कमिंस ने ऑस्ट्रेलिया का कप्तान बनने के बाद से ही सफलता की नई इबारतें गढ़ी हैं। पिछले साल कमिंस की कप्तानी में ही ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर विश्व कप जीता था। इससे पहले, कमिंस की कप्तानी में ही ऑस्ट्रेलिया ने पिछले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को हराया था। वहीं, कमिंस एशेज भी रिटेन कर चुके हैं। यानी उनका ग्राफ बढ़ता ही रहा है। दूसरी तरफ, गंभीर के लौटते ही केकेआर भी अलग रंग में नजर आ रही। टीम का कोर पुराना है, लेकिन प्रदर्शन चमकदार नजर आ रहा। 

गंभीर ने मेंटॉर बनते ही केकेआर में ऐसी जान फूंकी कि टीम फाइनल में पहुंच गई और 10 साल बाद टीम चैंपियन बनने की दहलीज पर है।  इससे पहले, हैदराबाद ने 2016 में आईपीएल का खिताब जीता था। तब डेविड वॉर्नर टीम के कप्तान थे। इसके बाद हैदराबाद दूसरी बार खिताब जीतने की कगार पर खड़ी है। 

jindal steel hbm ad
5379487