Logo
election banner
Orange Cap, Purple Cap Holders IPL 2024: 9 मैच के बाद आईपीएल 2024 का ऑरेंज कैप और पर्पल कैप की रेस काफी दिलचस्प हो गई है। ऑरेंज कैप की लिस्ट में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाड़ी का कब्जा है तो वहीं पर्पल कैप की लिस्ट में चेन्नई सुपर किंग्स का खिलाड़ी टॉप पर है।

Orange Cap, Purple Cap Holders IPL 2024: गुरुवार, 28 मार्च को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स ने शानदार 12 रन से जीत दर्ज की। राजस्थान की ओर से शानदार बल्लेबाजी करते हुए रियान पराग ने 45 गेंद में शानदार 84 रन की पारी और उन्होंने अपना नाम ऑरेंज कैप की लिस्ट में शामिल करा लिया। रियान जिस फॉर्म में दिख रहे हैं उससे लगता है कि वह इस सीजन आईपीएल में कुछ बड़ा करेंगे। वहीं, आईपीएल 2024 में कई गेंदबाजों ने अपने परफॉर्मेंस से सभी को चौंकाया है। अब तक हुए मैचों से तो यही लगता है कि इस बार का ऑरेंज कैप और पर्पल कैप की रेस काफी लंबी चलने वाली है और अंत में कौन बाजी मार जाए अभी कहा नहीं जा सकता। तो आइए जानते हैं कि अबतक हुए मैचों में किसके सिर पर ऑरेंज और पर्पल कैप सजी है।

किसे मिलता है ऑरेंज और पर्पल कैप?
रिकॉर्ड जानने से पहले हमने सोचा कि क्यों न क्रिकेट प्रेमियों को इसके बारे में शुरू से बताया जाए। तो आपको बता दें कि ऑरेंज कैप टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी को दी जाती है और यह आईपीएल टूर्नामेंट में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है। पूरे सीजन में खिलाड़ी अपनी बल्लेबाजी का दमखम दिखाते हैं और ऑरेंज कैप जीतने के लिए रन बनाते हैं। वहीं, टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों को पर्पल कैप का खिताब दिया जाता है। यहां आईपीएल 2024 के दौरान अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची दी गई है।

ऑरेंज कैप की रेस में कौन है पहले नंबर पर?
27 मार्च को मुंबई इंडियंस के खिलाफ 34 गेंदों में 80 रनों की पारी के बाद सनराइजर्स हैदराबाद के हेनरिक क्लासेन वर्तमान में आईपीएल ऑरेंज कैप की लिस्ट में टॉप पर हैं। क्लासेन ने 2 मैच में 143 रन बना लिए हैं। जबकि, 28 मार्च को दिल्ली के खिलाफ शानदार 84 रनों की पारी खेलने के बाद राजस्थान रॉयल्स के रियान पराग इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। पराग ने दो मैच में 127 रन बनाए हैं। ऑरेंज कैप की लिस्ट में तीसरे नंबर पर विराट कोहली हैं, जिन्होंने 2 मैच में 98 रन बनाए हैं।शुक्रवार को कोहली की टीम का कोलकाता से मैच है। इस मैच में यदि विराट 46 रन बना लेते हैं, तो फिर उनके सिर पर ऑरेंज कैप आ जाएगी। संजू सैमसन 2 मैच में 97 रन बनाकर ऑरेंज कैप की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। पांचवें नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाड़ी अभिषेक शर्मा हैं जिनके नाम 2 मैच में 95 रन दर्ज हैं।

पर्पल कैप किसके नाम?
चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी मुस्तफिजुर रहमान ने अबतक 2 मैच में 6 विकेट लिए हैं और पर्पल कैप की लिस्ट में टॉप पर हैं। दूसरे नंबर पर पंजाब किंग्स के खिलाड़ी हरप्रीत बरार हैं, जिन्होंने अबतक 3 विकेट चटकाए हैं। 3 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर जसप्रीत बुमराह हैं, जो मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी हैं। चौथे नंबर पर राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी युजवेंद्र चहल हैं। चहल ने 2 मैच में 3 विकेट लिए हैं। पर्पल कैप की लिस्ट में पांचवें नंबर पर कागिसो रबाडा हैं, जिन्होंने अबतक 3 विकेट चटकाए हैं। रबाडा पंजाब किंग्स के खिलाड़ी हैं।

यह भी पढ़ेंः घमंड या हार की खीझ! मैच के बाद हार्दिक पंड्या ने सरेआम मलिंगा को दिया धक्का? देखें वीडियो

RCB और KKR के बीच भिड़ंत (RCB vs KKR IPL 2024)
आज (29 मार्च) का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम (M.Chinnaswamy Stadium, Bengaluru) में खेला जाएगा। कोलकाता अबतक एक मैच में एक जीत चुकी है तो दूसरी तरफ बेगलुरु 2 मैच में एक जीती है। प्वाइंट टेबल में KKR 2 अंक के साथ चौथे नंबर पर और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 2 अंक के साथ छठे नंबर है।

5379487