Logo
KKR vs DC Preview: आईपीएल 2024 का 47वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच सोमवार शाम 7:30 बजे से कोलकाता के ईडन गार्डेंस में खेला जाएगा।

KKR vs DC Preview: आईपीएल 2024 के 47वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स की टक्कर कोलकाता नाइट राइडर्स से सोमवार शाम 7.30 बजे से ईडन गार्डेंस में होगी। दिल्ली कैपिटल्स के पास जीत की हैट्रिक लगाने का मौका है। दिल्ली ने अपने पिछले दोनों मैच जीते हैं। शनिवार को उसने मुंबई इंडियंस को 10 रन से मात दी थी और इससे पहले गुजरात टाइटंस को हराया था। ऐसे में दिल्ली के हौसले बुलंद होंगे और वो जीत की हैट्रिक की ताक में होगी। 

दूसरी तरफ, घर में खेल रही कोलकाता नाइट राइडर्स की नजर दोबारा जीत की पटरी पर लौटने पर नजर होगी। केकेआर को पिछले मैच में पंजाब किंग्स ने हराया था। पंजाब ने टी20 इतिहास के सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता पर जीत हासिल की थी। इस मुकाबले में केकेआर की गेंदबाजी की कलई खुल गई थी। केकेआर के गेंदबाज 262 रन का बचाव नहीं कर पाए थे। सुनील नारायण 4 ओवर में 24 रन को छोड़ दें तो बाकी सभी गेंदबाजों ने 13 रन प्रति ओवर की दर से रन लुटाए थे। 

फ्रेजर KKR के लिए बड़ा खतरा
ऐसे में दिल्ली के खिलाफ केकेआर को अपनी गेंदबाजी को मजबूत रखना होगा। क्योंकि दिल्ली के पास जैक फ्रेजर के रूप में आतिशी बल्लेबाज है। पिछले मैच में फ्रेजर ने मुंबई के खिलाफ पावरप्ले में जो तोड़फोड़ मचाई वो केकेआर के खेमे में खलबली मचाने के लिए काफी है। फ्रेजर अगर पहले 5-6 ओवर टिक गए तो फिर केकेआर के लिए जीत किसी सपने के पूरे होने जैसी होगी। 

DC को 2 कैरेबियाई खिलाड़ियों से बचकर रहना होगा
दोनों टीमों के बीच पिछला मैच वाइजैग में खेला गया था। इसमें केकेआर ने दिल्ली को 106 रन से रौंदा था। उस मुकाबले में केकेआर ने 272 रन ठोके थे। सुनील नारायण ने 85 और आंद्रे रसेल ने 41 रन कूटे थे। यही दोनों खिलाड़ी दिल्ली के लिए सबसे बड़ा खतरा होंगे। 

KKR vs DC हेड टू हेड
दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच अबतक 33 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें से 17 केकेआर और 15 दिल्ली ने जीते हैं। पिछले मैच में जरूर केकेआर ने बाजी मारी थी। लेकिन, दिल्ली ने जिस तरह से पिछले अपने दोनों मैच जीते हैं। उससे केकेआर के लिए राह आसान नहीं होगी। 

DC के 2 खिलाड़ी चोटिल
दिल्ली कैपिटल्स को मुंबई के खिलाफ जीत के बाद जोर का झटका लगा है। डेविड वॉर्नर और ईशांत शर्मा चोटिल होने की वजह से केकेआर के खिलाफ नहीं खेल पाएंगे। दोनों को रिकवर होने में 7 दिन लगेंगे। 

KKR vs DC मैच से उम्मीदें: दोनों टीमें रिकॉर्ड तोड़ रही हैं और रनों का अंबार लगा रही हैं। दोनों टीमों ने इस सीज़न की शुरुआत में विशाखापत्तनम में एक रन-फेस्ट खेला था। संभावना है कि ईडन गार्डन के उमस भरे माहौल में कुछ नए रिकॉर्ड बन सकते हैं और पुराने रिकॉर्ड टूट भी सकते हैं। 

KKR vs DC मैच की रणनीति: डीसी के पास प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ स्पिन जोड़ी हो सकती है, लेकिन श्रेयस अय्यर ने  इससे पहले कुलदीप यादव और अक्षर पटेल का मुस्तैदी से सामना किया है। बीच के ओवरों में केकेआर के कप्तान की अहम भूमिका हो सकती है। इसी तरह, वरुण चक्रवर्ती पूर्व में ट्रिस्टन स्टब्स के खिलाफ रणनीति बनाने में कामयाब रहे हैं और 28 गेंदों में दो बार ऋषभ पंत को आउट किया है। बीच के ओवरों में सुनील नरेन के साथ उनकी भूमिका अहम होगी। वहीं आंद्रे रसेल इससे पहले कुलदीप यादव की विविधताओं के सामने संघर्ष करते नज़र आए हैं। ऐसे में रसेल को कुलदीप के लिए कोई गेम प्लान तैयार करना होगा। जबकि, डीसी रसेल की इस कमजोरी को भुनाना चाहेगी। 

कप्तान ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने क्या कहा

फ्रेजर-मैकगर्क पहले दिन से ही अद्भुत खेल का प्रदर्शन कर रहे हैं। एक युवा खिलाड़ी से यही चाहते हैं, वह हर मैच के साथ बेहतर से बेहतर होते जा रहे हैं। प्लेऑफ में जगह बनाने की संभावनाएं दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं, लेकिन हम एक समय में एक गेम पर ध्यान दे रहे हैं। 
-ऋषभ पंत, डीसी कप्तान

हमें स्थितियों का सामना कुशलता से करना होगा। बेहतर योजना के साथ मैदान में उतरना होगा। यह देखना शानदार है कि नरेन जाते हैं और गेंद पर टूट पड़ते हैं।  उम्मीद है कि वह ऐसा प्रदर्शन जारी रखेंगे। 
- श्रेयस अय्यर, केकेआर कप्तान

KKR संभावित प्लेइंग 11: कोलकाता नाइट राइडर्स: सुनील नरेन, फिल साल्ट, अंगकृष रघुवंशी, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, हर्षित राणा, दुष्मंथा चमीरा/मिशेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती (इम्पैक्ट विकल्प:: वैभव अरोड़ा)

DC संभावित प्लेइंग 11: जेक फ्रेजर-मैकगर्क, अभिषेक पोरेल, शाई होप, ऋषभ पंत, ट्रिस्टन स्टब्स, कुमार कुशाग्र, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, एनरिक नॉर्टजे/लिजाद विलियम्स, खलील अहमद, मुकेश कुमार, (इम्पैक्ट विकल्प: रसिख सलाम)

jindal steel hbm ad
5379487