Logo
IPL 2024 Final: आईपीएल 2024 का फाइनल सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में रविवार को खेला जाएगा। जानिए चैंपियन और हारने वाली टीम को कितनी प्राइज मनी मिलेगी।

IPL 2024 Final: आईपीएल 2024 का फाइनल 26 मई (रविवार) को सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच (SRH vs KKR IPL 2024 Final) चेन्नई के एमए चिदंबरम में खेला जाएगा। चैंपियन बनने वाली टीम को चमचमाती ट्रॉफी के साथ ही बतौर प्राइज मनी करोड़ों रुपये मिलेंगे। ऐसा नहीं है कि सिर्फ चैंपियन टीम ही मालामाल होगी, रनरअप पर भी पैसों की बरसात होगी और प्लेऑफ से बाहर होने वाली राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को भी प्राइज मनी के तौर पर बड़ी रकम मिलेगी।

इसके अलावा भी ऑरेंज और पर्पल कैप यानी सबसे अधिक रन और सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों को भी लाखों रुपये का इनाम मिलेगा। 

आईपीएल 2024 जीतने वाली टीम को प्राइज मनी के तौर पर 20 करोड़ मिलेंगे जबकि रनरअप टीम को 13 करोड़ रुपये मिलेंगे। यानी जीतने और हारने वाली टीम भी करोड़ों कमाएगी। इस बार के आईपीएल की टोटल प्राइज मनी 46.5 करोड़ रुपये है। जो टीम तीसरे स्थान पर रहेगी उसे 7 करोड़ और चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को भी 6.5 करोड़ बतौर प्राइज मनी मिलेगी। ये प्राइज मनी पिछले कुछ सीजन से बदली नहीं है। 

प्लेऑफ में हारने वाली टीम भी मालामाल होगी
इस हिसाब से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु को 6.5 करोड़ रुपए मिलेंगे क्योंकि टीम पॉइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर है। तो वहीं, राजस्थान रॉयल्स को 7 करोड़ रुपए मिलेंगे। आईपीएल के पहले सीजन में यानी 2008 में खिताब जीतने वाली टीम को 4.8 करोड़ रुपये मिले थे जबकि रनरअप को 2.4 करोड़ की राशि मिली थी। इसके बाद से इसमें 5 गुना का इजाफा हो चुका है। 

ऑरेंज और पर्पल कैप जीतने वाले को 15 लाख
आईपीएल में चैंपियन और रनरअप टीम को मिलने वाली प्राइज मनी के अलावा भी कई अवॉर्ड दिए जाते हैं। इनमें ऑरेंज कैप, पर्पल कैप, फेयर प्ले और इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड शामिल हैं। आइए ये अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ियों को कितना पैसा मिलता है, ये आपको बताते हैं। 

इमर्जिंग प्लेयर को 20 लाख रुपये
ऑरेंज कैप आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर को दिया जाता है। ऑरेंज कैप जीतने वाले को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे। इस बार विराट कोहली ऑरेंज कैप जीतने की रेस में सबसे आगे हैं। वहीं,सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप मिलती है। पर्पल कैप विनर को भी 15 लाख रुपये ही मिलते हैं। वहीं, इमर्जिंग प्लेयर को 20 लाख रुपये मिलेंगे।

मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर अवॉर्ड जीतने वाले को 12 लाख रुपये मिलते हैं। पर्पल कैप की रेस में पंजाब किंग्स के पेसर हर्षल पटेल सबसे आगे हैं। 

5379487