Logo
IPL 2024 Final KKR vs SRH Highlights: आईपीएल 2024 का फाइनल कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीत लिया है। सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से रौंद दिया। 10 साल के बाद कोलकाता आईपीएल चैंपियन बनी।

IPL 2024 Final KKR vs SRH Highlights: आईपीएल 2024 का फाइनल कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीत लिया। कोलकाता ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया। हैदराबाद 18.3 ओवर में 113 रन पर सिमट गई। कोलकाता ने 10.3 ओवर में लक्ष्य को हासिल कर लिया। कोलकाता की तरफ से वेंकटेश अय्यर ने 52 रन और रहमानउल्लाह गुरबाज ने 39 रन बनाए। दोनों ने मिलकर टीम को जीत दिला दी। 

हैदराबाद के 113 रन आईपीएल फाइनल में अब तक सबसे छोटा टारगेट बना। हैदराबाद की तरफ से टीम का कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं लगा पाया। यहां तक कि कोई भी बैटर आत्मविश्वास से नहीं खेल पाया। सबसे ज्यादा 24 रन कप्तान पैट कमिंस ने बनाए। 

हैदराबाद की फिसड्डी बल्लेबाजी 
इससे पहले हैदराबाद ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी। स्टार्क ने एक बार फिर से पहले ही ओवर में अभिषेक शर्मा को बोल्ड कर हैदराबाद को बड़ा झटका दिया। इसके बाद वैभव अरोरा ने ट्रेविड हेड को कैच आउट कराकर दूसरा झटका दिया। स्टार्क ने मैन इन फॉर्म राहुल त्रिपाठी को आउट कर हैदराबाद को तीसरा झटका दिया। इसके बाद अगले ओवर में हर्षित राणा ने नीतीश कुमार रेड्डी को आउट कर दिया। आंद्रे रसेल ने एडन मार्कम को आउट किया।

स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने शाहबाज अहमद का विकेट गिराया। हर्षित राणा ने हेनरिक क्लासेन का विकेट गिराकर बची कुची उम्मीदें भी खत्म कर दी। आंद्रे रसेल ने अब्दुल समद को आउट कर हैदराबाद को आंठवा झटका दिया। 9वें विकेट सुनील नरेन ने लिया। उन्होंने जयदेव उनादकट्ट को आउट किया। आखिरी विकेट मिचेल स्टार्क का गिरा। उन्हें रसेल ने आउट किया। 

कोलकाता के गेंदबाजों का जलवा 
कोलकाता की तरफ से आंद्रे रसेल ने 3 विकेट, मिचेल स्टार्क और हर्षित राणा ने 2 विकेट लिए। इसके अलावा वैभव अरोरा, सुनील नरेन और वरुण चक्रवर्ती को एक-एक विकेट मिला।

KKR vs SRH हेड टू हेड 
कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल में 27 बार आमने-सामने हुए हैं। इसमें 18 बार कोलकाता को जीत मिली तो 9 बार हैदराबाद ने जीत दर्ज की। हेड टू हेड रिकॉर्ड से यही लगता है कि जब-जब कोलकाता और हैदराबाद में मुकाबला हुआ। कोलकाता ही हावी रही। हालांकि राजस्थान के खिलाफ हैदराबाद के खेल को देखकर कोलकाता भी सतर्क हो गई है।

ये खिलाड़ी बन सकते हैं खतरा 

कोलकाता की तरफ से सुनील नरेन, श्रेयस अय्यर, आंद्रे रसेल, स्टॉर्क और वरुण चक्रवर्ती हैदराबाद के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं। ओपनिंग में सुनील नरेन चल पड़े तो हैदराबाद के लिए मुश्किल हो सकती है। उनके बाद श्रेयस अय्यर और आंद्रे रसेल भी स्लॉग ओवर्स में बडे़ हिट लगाकर सनराइजर्स के गेंदबाजों की लय बिगाड़ सकते हैं। इधर, स्पिन डिपार्टमेंट में वरुण चक्रवर्ती और सुनील नरेन की जोड़ी भी घातक साबित हो सकती है। वहीं, तेज गेंदबाजी में मिचेल स्टार्क पिछले मैच की तरह एक बार फिर अपनी गेंदों से आग उगल सकते हैं। 

हैदराबाद की तरफ से ट्रेविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, हेनरिक क्लासेन, कोलकाता के लिए मुसीबत बन सकते हैं। ट्रेविस हेड ओपनिंग में खतरनाक बल्लेबाजी करते हैं, दूसरी तरफ अभिषेक शर्मा भी उनका साथ बखूबी देते हैं। तीसरे नंबर पर राहुल त्रिपाठी ने राजस्थान के खिलाफ विपरीत परिस्थिति में जैसी बल्लेबाजी की थी उससे वह भी एक खतरनाक बैटर लगते हैं। इसके बाद हेनरिक क्लासेन टीम ने भी पिछले मैच में टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया था। क्लासेन हार्ड हिटर है।  

कोलकाता नाइट राइडर्स की संभावित 11  
सुनील नारायण, रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिशेल स्टार्क, वैभव अरोड़ा, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती। 

सनराइजर्स हैदराबाद की संभावित 11 
ट्रेविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्करम, नीतीश कुमार रेड्डी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, टी नटराजन। 

jindal steel Ad
5379487