नई दिल्ली। वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में इस साल जून और जुलाई में टी20 विश्व कप होना है। इस टूर्नामेंट के लिए इस महीने के आखिर में भारतीय क्रिकेट टीम चुनी जा सकती है। बीसीसीआई सचिव जय शाह पहले ही ये साफ कर चुके हैं कि टूर्नामेंट में रोहित शर्मा ही भारतीय कप्तान होंगे। टी20 विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम चुनी जाएगी। इस टीम में किसका टिकट कटेगा और किसे मौका मिलेगा। आइए समझते हैं। 

मोटे तौर पर टी20 विश्व कप के स्क्वॉड के लिए 10 खिलाड़ी तो करीब-करीब तय हैं। लेकिन, बाकी बचे पांच स्लॉट के लिए जोर आजमाइश है। इन खिलाड़ियों के लिए आईपीएल 2024 टी20 विश्व कप के स्क्वॉड में जगह बनाने का सुनहरा मौका है। लेकिन, अजीत अगरकर की अगुआई वाली सेलेक्शन कमेटी के लिए भारतीय टीम चुनना आसान नहीं होगा। 

न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, कप्तान रोहित शर्मा के अलावा टी20 विश्व कप के स्क्वॉड में विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, ऋषभ पंत, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव की जगह करीब-करीब पक्की है। हालांकि, सबसे बड़ी जंग दूसरा विकेटकीपर कौन होगा, इसे लेकर है। इस रेस में कई खिलाड़ी शामिल हैं। 

दूसरा विकेटकीपर कौन होगा?
ऋषभ पंत ने आईपीएल 2024 में अबतक जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उसे देखते हुए ये तय है कि वो टी20 के लिहाज से मैच फिटनेस हासिल कर चुके हैं। वो बल्ले से और विकेट के पीछे जोरदार प्रदर्शन कर रहे। ऐसे में ये करीब-करीब तय है कि वो टी20 विश्व कप के लिए फर्स्ट चॉइस विकेटकीपर होंगे। दूसरे विकेटकीपर के लिए संजू सैमसन, ईशान किशन, जितेश शर्मा, ध्रुव जुरेल और केएल राहुल के बीच जोरदार टक्कर है। जुरेल ने जिस तरह से टेस्ट में प्रदर्शन किया है, इसे देखते हुए वो रेस में सबको पीछे छोड़ सकते हैं। 

गिल बनाम यशस्वी
इस तरह की खबरें आ रही हैं कि भारतीय सेलेक्टर्स रोहित शर्मा और विराट कोहली से टी20 विश्व में पारी की शुरुआत करा सकते हैं। ऐसे में बैकअप ओपनर के लिए यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल के बीच जंग है। इन दोनों में से किसी एक को ही टी20 विश्व कप में मौका मिल सकता है। 

यशस्वी जायसवाल का आईपीएल में अबतक प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। लेकिन, उनका पिछला रिकॉर्ड दमदार रहा है। गिल अच्छे फॉर्म में हैं लेकिन उनके प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव है। ऐसे में यशस्वी इस रेस में आगे हैं। कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा फर्स्ट चॉइस स्पिनर हैं। वहीं, रिजर्व स्पॉट के लिए अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई और अब युजवेंद्र चहल के बीच टक्कर है।

अक्षर अच्छी गेंदबाजी, बल्लेबाजी के साथ फील्डिंग करते हैं। ऐसे में अक्षर इस रेस में चहल और रवि से आगे हैं। हालांकि, चहल इन दोनों से बेहतर गेंदबाज हैं और फिलहाल, अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन, वो बल्लेबाजी नहीं कर पाते हैं। इसी वजह से वो रेस में पीछे छूट सकते हैं।