Logo
election banner
IND vs ENG 2nd Test, Day 2: भारत और इंग्लैंड के बीच विशाखापत्तनम के वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट का आज दूसरा दिन है।

IND vs ENG 2nd Test, Day 2: भारत और इंग्लैंड के बीच विशाखापत्तनम के वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल समाप्त हो चुका है। भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में बिना कोई विकेट खोए 28 रन बना लिए हैं। इससे पहले इंग्लिश टीम पहली पारी में 253 रन पर ढेर हो गई थी। वहीं भारत ने पहली पारी में सभी विकेट खोकर 396 रन बनाए।

इससे पहले मुकाबले के पहले दिन भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार रहा था। यशस्वी जायसवाल के शतक की बदौलत भारत ने दिन का खेल समाप्त होने तक 6 विकेट के नुकसान पर 336 रन बना लिए थे। दूसरे दिन यशस्वी जायसवाल ने 179 और रविचंद्रन अश्विन 5 रन से आगे खेलना शुरू किया। इससे पहले भारतीय कप्तानी रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था।

IND vs ENG 2nd Test, Day 2 update- 

रोहित शर्मा और जायसवाल नाबाद
भारत और इंग्लैंड के बीच विशाखापत्तनम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन का खेला समाप्त हो चुका है। दूसरे दिन स्टंप तक भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में बिना कोई विकेट खोए 28 रन बना लिए हैं। पहली पारी के आधार पर भारतीय टीम ने 171 रनों की बढ़त प्राप्त की है। कप्तान रोहित शर्मा 13 और यशस्वी जायसवाल 15 रन बनाकर नाबाद हैं। इससे पहले इंग्लैंड क्रिकेट टीम पहली पारी में 253 रन पर सिमट गई थी। 

इंग्लिश टीम 253 रन पर सिमटी
जसप्रीत बुमराह ने जेम्स एंडरसन को 6 के स्कोर पर आउट कर छठा विकेट अपने नाम किया। इसके साथ ही इंग्लिश टीम पहली पारी में 253 रन पर सिमट गई। पहली पारी में 396 रन बनाने वाली भारतीय टीम के पास 143 रन की बढ़त है। 

बुमराह ने खोला पंजा
इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में टॉम हार्टले का विकेट चटकाते ही जसप्रीत बुमराह ने पंजा खोला दिया। हार्टले ने 24 गेंदों पर 21 रन बनाए।

बेन स्टोक्स बने बुमराह का शिकार
तेज शुरुआत के बाद इंग्लैंड की पारी लड़खड़ा गई है। जसप्रीत बुमराह ने इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स को बोल्ड किया। इसके साथ ही बुमराह के टेस्ट में 150 विकेट पूरे हो गए हैं। वहीं स्टोक्स ने 54 गेंदों पर 47 रन की पारी खेली। वह अर्धशतक से चूक गए।

बेन फॉक्स और रेहान लौटे पवेलियन
कुलदीप यादव ने इंग्लिश विकेटकीपर बेन फॉक्स को बोल्ड किया। फॉक्स ने 1 चौके की मदद से 10 गेंदों पर 6 रन बनाए। इसके बाद चाइनामैन गेंदबाज ने रेहान अहमद को शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराया। रेहान ने 6 रन की पारी खेली। गिल ने उनका शानदार हवाई कैच लपका।

जॉनी बेयरस्टो भी लौटे पवेलियन
टी के बाद जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड टीम को एक और झटका दिया है। उन्होंने जॉनी बेयरस्टो को शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराया। बेयरस्टो ने 39 गेंदों का सामना किया और 25 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 4 चौके भी लगाए।

इंग्लैंड को लगा चौथा झटका
जसप्रीत बुमराह ने मैच में भारतीय टीम की वापसी करा दी है। तेजी से रन बना रही इंग्लिश टीम पर बुमराह ने लगाम लगाई है। रूट के बाद उन्होंने ओली पोप को भी पवेलियन की राह दिखाई। पोप ने 55 गेंदों पर 23 रन बनाए। 

इंग्लैंड का तीसरा विकेट गिरा
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भारत को तीसरी सफलता दिलाई है। उन्होंने जो रूट को शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराया। रूट ने 10 गेंदों का सामना किया और 1 चौके की मदद से 5 रन बनाए। 

इंग्लैंड को लगा दूसरा झटका
शानदार लय में नजर आ रही इंग्लिश टीम को दूसरा झटका लगा है। अपने पहले ही ओवर में अक्षर पटेल ने सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली का विकेट चटकाया। क्रॉली ने तूफानी पारी खेली और 97.44 की स्ट्राइक रेट से 78 गेंदों पर 76 रन बनाए। अपनी इस पारी में उन्होंने 11 चौके और 2 छक्के भी जड़े। उनके और ओली पोप के बीच दूसरे विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी हुई। 

 

जैक क्रॉली ने लगाया अर्धशतक
इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली ने अपने टेस्ट करियर का 11वां अर्धशतक लगाया। इसके लिए उन्होंने 52 गेंदों का सहारा लिया। उन्होंने कुलदीप यादव की गेंद पर सिक्क लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। 

इंग्लैंड का पहला विकेट गिरा
तेज शुरुआत के बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम को पहला झटका लगा है। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे बेन डकेट को कुलदीप यादव ने अपना शिकार बनाया। डकेट ने 17 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 21 रन बनाए। उन्होंने जैक क्रॉली के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 59 रन जोड़े। 

लंच तक इंग्लैंड ने बनाए 32 रन
इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी की ताबड़तोड़ अंदाज में शुरुआत की। लंच तक इंग्लिश टीम ने 6 ओवर में 32 रन बना लिए हैं। क्रॉली 28 गेंदों पर 15 और बेन डकेट 8 गेंदों पर 17 रन बनाकर नाबाद हैं। भारतीय तेज गेंदबाज मुकेश कुमार 2 ओवर में 22 रन लुटा चुके हैं। 

भारत की पहली पारी 396 रन पर सिमटी
भारत ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 396 रन बनाए हैं। यशस्वी जायसवाल ने सबसे ज्यादा 209 रन की पारी खेली। उनके अलावा शुभमन गिल ने 34 और डेब्यू टेस्ट खेल रहे रजत पाटीदार ने 32 रन बनाए। जायसवाल के आउट होने के बाद जसप्रीत बुमराह (6) और मुकेश कुमार (0) कुछ खास नहीं कर सके। कुलदीप यादव 42 गेंदों पर 8 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन, शोएब बशीर और रेहान अहमद को 3-3 सफलताएं मिलीं। साथ ही टॉम हार्टले ने 1 विकेट चटकाया। 

यशस्वी लौटे पवेलियन
अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक लगाने वाले वाले यशस्वी जायसवाल अब पवेलियन लौट गए हैं। इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने उनका शिकार किया। यशस्वी ने 290 गेंदों पर 72.07 की स्ट्राइक रेट से 209 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 19 चौके और 7 छक्के निकले।

 

यशस्वी ने जड़ा दोहरा शतक
दूसरे टेस्ट के पहले दिन शानदार बल्लेबाजी करने वाले भारतीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल दूसरे दिन भी नहीं थमे। उन्होंने दूसरे दिन अपना दोहरा शतक पूरा किया। यह उनके टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक है। इसके लिए उन्होंने 277 गेंदों का सहारा लिया। उन्होंने चौका लगाकर अपना दोहरा शतक पूरा किया। 

भारत का 7वां विकेट गिरा
भारत को पहली पारी का 7वां और दूसरे दिन का पहला झटका रविचंद्रन अश्विन के रूप में लगा। अश्विन ने 37 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 20 रन की पारी खेली। इस दौरान उनकी स्ट्राइक रेट 54.05 की रही। अनुभवी इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने उनका विकेट चटकाया। अश्विन और यशस्वी ने 7वें विकेट के लिए 34 रन जोड़े।

यशस्वी जायसवाल दोहरे शतक की ओर अग्रसर
दूसरे टेस्ट के दूसरे यशस्वी जायसवाल इतिहास रचने की दहलीज पर पहुंच चुके हैं। वह धीरे-धीरे अपने करियर के पहले दोहरे टेस्ट शतक की ओर अग्रसर हो रहे हैं। बॉलिंग ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन का भी उन्हें भरपूर साथ मिल रहा है। अगर यशस्वी दोहरा शतक लगाने में कामयाब हो जाते हैं तो वह कई कीर्तिमान स्थापित करेंगे। 

पहले दिन का हाल
मुकाबले की बात करें तो भारत ने पहले दिन 6 विकेट खोकर 336 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल 179 और अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 10 गेंदों पर 5 रन बनाकर नाबाद रहे। इससे पहले भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने 14 रन बनाए। उनके अलावा शुभमन गिल ने 34, श्रेयस अय्यर ने 27, ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने 27 और विकेटकीपर श्रीकर भरत ने 17 रन की पारी खेली। इंग्लैंड की ओर से शोएब बशीर-रेहान अहमद को 2-2 और टॉम हार्टले-जेम्स एंडरसन को 1-1 सफलता मिली। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
भारत की प्लेइंग 11: यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, मुकेश कुमार।
इंग्लैंड की प्लेइंग 11: जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, शोएब बशीर, जेम्स एंडरसन।

5379487