Logo
election banner
ICC ODI World Cup 2027 Venue List: 2027 में साउथ अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नामीबिया की मेजबानी में होने वाले वनडे विश्व कप के मुकाबलों के वेन्यू फाइनल हो गए हैं। जानिए साउथ अफ्रीके में कहां खेले जाएंगे मैच।

नई दिल्ली। अगला ICC वनडे विश्व कप, 2027 में, अक्टूबर और नवंबर में दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नामीबिया की संयुक्त मेजबानी में आयोजित किया जाएगा। साउथ अफ्रीका में जिन स्टेडियम में विश्व कप के मुकाबले होंगे, वो तय हो गए हैं। कुल 8 शहरों में 2027 वनडे विश्व कप के मुकाबले खेले जाएंगे। इसमें जोहान्सबर्ग में वांडरर्स, डरबन का किंग्समीड और केप टाउन का न्यूलैंड्स मैदान शामिल है।  

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फोलेत्सी मोसेकी ने कहा, स्थानों का निर्णय होटल के कमरों और हवाई अड्डे की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए किया गया था। उन्होंने कहा कि (स्थलों को चुनने की) कवायद वैज्ञानिक थी और इसमें होटल के कमरों की संख्या और हवाई अड्डे की उपलब्धता भी शामिल थी।" मोसेकी ने आगे कहा कि बेनोनी, जेबी मार्क्स ओवल और डायमंड ओवल में तीन स्थानों को छोड़ना उनके लिए कठिन था।

उन्होंने आगे कहा कि हमारे पास वास्तव में 11 आईसीसी-मान्यता प्राप्त स्थल हैं, इसलिए तीन को छोड़ना कठिन था, लेकिन बहुत सारी चीजों को ध्यान में रखा गया। स्टेडियम में मौजूद प्रैक्टिस फैसिलिटी के अलावा बाहर उपलब्ध ट्रेनिंग फैसिलिटी को भी ध्यान में रखा गया है। मेजबान दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे ने सीधे टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया है, लेकिन नामीबिया को अफ्रीकी क्वालीफायर से गुजरना होगा।

साउथ अफ्रीका में वनडे विश्व कप 2027 के मुख्य वेन्यू वांडरर्स, प्रिटोरिया में सेंचुरियन पार्क, किंग्समीड, गकेबरहा में सेंट जॉर्ज पार्क, पार्ल और न्यूलैंड्स में बोलैंड पार्क, ब्लोमफोंटेन में ओवल मैदान और पूर्वी लंदन में बफ़ेलो पार्क भी कुछ मुकाबलों की मेजबानी करेगा। बाकी मुकाबले टूर्नामेंट के सह-मेजबान जिम्बाब्वे और नामीबिया में आयोजित किए जाएंगे। 

आईसीसी विश्व कप 2027 के बारे में
आईसीसी वनडे रैंकिंग की शीर्ष 8 टीमें सीधे विश्व कप के लिए क्वालिफाई करेंगी। जबकि शेष चार स्थान वैश्विक क्वालीफायर टूर्नामेंट के माध्यम से निर्धारित किए जाएंगे। टूर्नामेंट में सात-सात टीमों के दो ग्रुप होंगे। प्रत्येक समूह से शीर्ष तीन टीमें सुपर सिक्स चरण में आगे बढ़ेंगी, जिससे सेमीफाइनल और फाइनल में विजेताओं का निर्धारण होगा। 2003 विश्व कप की तरह ग्रुप चरण में टीमें एक बार एक-दूसरे से खेलेंगी।

5379487