नई दिल्ली। आईपीएल 2024 के आगाज में अब बस 2 दिन बचे हैं। पिछले सीजन की रनरअप गुजरात टाइटंस के लिए इस सीजन में कई चुनौतियां हैं। पिछले साल टीम फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स से हार गई थी। लेकिन, टीम लीग स्टेज में पहले स्थान पर रही थी। गुजरात ने 10 मैच जीते थे जबकि 4 में उसे हार मिली थी। टीम लगातार दूसरे साल फाइनल में पहुंचीं थी। लेकिन, इस बार हालात अलग हैं। पिछले दो सीजन में टीम को फाइनल में पहुंचाने वाले हार्दिक पंड्या इस बार टीम के साथ नहीं हैं। वो अब मुंबई इंडियंस में चले गए हैं और इस सीजन में मुंबई की कप्तानी करेंगे। 

हार्दिक पंड्या के जाने के बाद गुजरात टाइटंस ने शुभमन गिल को कप्तान बनाया है। अब गिल कप्तानी में क्या गुल खिलाएंगे, ये देखना होगा। टाइटंस के लिए बड़ी चुनौती ये है कि मोहम्मद शमी चोट की वजह से इस सीजन में नहीं खेलेंगे। आईपीएल 2023 में शमी ने सबसे अधिक 28 विकेट लिए थे। उन्होंने पावरप्ले में सबसे अधिक 17 विकेट हासिल किए थे। विकेटकीपर मैथ्यू वेड भी शेफील्ड शील्ड फाइनल में हिस्सेदारी की वजह से शुरुआती मैच नहीं खेल पाएंगे। अनकैप्ड विकेटकीपर रॉबिन मिंज जिसे टाइटंस ने 3.60 करोड़ में खरीदा था, वो सड़क दुर्घटना में चोटिल हो गए थे। उनके भी खेलने पर संदेह है। 

गुजरात टाइटंस में इस बार क्या नया है?
शुभमन गिल गुजरात टाइटंस की कप्तानी करेंगे। वो पहली बार आईपीएल में किसी टीम की अगुआई करते नजर आएंगे। हार्दिक पंड्या के मुंबई इंडियंस में जाने के बाद पिछले साल सबसे अधिक रन बनाने वाले गिल को कप्तानी सौंपी गई है। गिल के पास टी20 कप्तानी का केवल दो मैचों का अनुभव है - जब उन्होंने 2019-20 में अपने राज्य की टीम पंजाब का नेतृत्व किया था।

टाइटंस ने नीलामी में अफगानिस्तान के ऑलराउंडर अजमतुल्लाह उमरजई और ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज स्पेंसर जॉनसन को खरीदा। उमरजई ऑलराउंडर की भूमिका निभा सकते हैं। जैसा कि हार्दिक ने पूरी तरह से फिट होने पर किया था। फिनिशर एम शाहरुख खान और तेज गेंदबाज उमेश यादव भी टीम में नए हैं और भारतीय खिलाड़ियों की सूची में गहराई जोड़ते हैं। केन विलियमसन की वापसी से टाइटंस की बल्लेबाजी मजबूत होगी। 

राशि खान ट्रंप कार्ड होंगे
राशिद खान टीम के ट्रंप कार्ड होंगे। उन्होंने चोट से वापसी के बाद आयरलैंड के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में 8 विकेट लिए थे। राहुल तेवतिया भी अच्छे फॉर्म में हैं। सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में उन्होंने 143 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे। वहीं, विजय हजारे ट्रॉफी में भी उन्होंने 15 विकेट लेने के साथ ही 352 रन ठोके थे। पिछले आईपीएल सीजन के बाद साईं सुदर्शन ने भारत के लिए डेब्यू किया है और लगातार दो वनडे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अर्धशतक ठोका था। इसके अलावा आर साई किशोर ने रणजी ट्रॉफी में 53 विकेट लिए थे। इसमें दो अर्धशतक शामिल हैं। 

पावरप्ले गेंदबाजी गुजरात की कमजोर कड़ी
आईपीएल 2023 में कम से कम 14 पावरप्ले ओवर फेंकने वाले केवल पांच गेंदबाजों का इकोनॉमी रेट पहले छह ओवर में उमेश के 8.78 से अधिक था। मोहित शर्मा मध्य और डेथ में अधिक प्रभावी हैं, जबकि कार्तिक त्यागी और दर्शन नलकंडे का टी20 इकोनॉमी रेट क्रमशः 9.19 और 8.08 है।