Logo
BCCI New Cricket League : बीसीसीआई आईपीएल की तर्ज पर नई लीग शुरू करने की योजना पर काम कर रहा। हालांकि, इसका फॉर्मेट अलग होगा और इसमें सीनियर खिलाड़ी नहीं खेलेंगे।

नई दिल्ली। आईपीएल 2024 के लिए 4 दिन बाद दुबई में नीलामी होने वाली है। उससे पहले, ये खबर आ रही है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई एक नई लीग शुरू करने की योजना पर काम कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अगले साल सितंबर-अक्टूबर में ये लीग लॉन्च हो सकती है। 

ऐसा बताया जा रहा है कि इस प्रस्तावित लीग के ब्लूप्रिंट पर बीसीसीआई सचिव जय शाह की अगुआई में काम चल रहा है। इस हफ्ते की शुरुआत में ब्रांड फाइनेंस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह विकास क्रिकेट लीग, विशेष रूप से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की बढ़ती लोकप्रियता और मूल्यांकन के अनुरूप है, जिसने हाल ही में करीब 10.7 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन के साथ डेकाकॉर्न का दर्जा हासिल किया है।

अगर नई लीग की शुरुआत होती है तो ये सीनियर प्लेयर्स के लिए नहीं होगी। यह टियर-2 लीग होगी और इसमें एक तय उम्र तक के खिलाड़ियों को ही शामिल किया जाएगा। 

पिछले कुछ बरसों में टी20 के साथ ही टी10 फॉर्मट की लोकप्रियता भी बढ़ी है। इस फॉर्मेट में मुकाबले जल्दी खत्म हो जाते हैं और दर्शकों का पूरा मनोरंजन होता है। कई देशों में इस तरह की लीग खेली जा रही है।

अबू धाबी टी10 लीग इसमें से एक है। इसी वजह से बीसीसीआई भी टी10 लीग शुरू करने पर विचार कर रहा। इस लीग के जरिए जूनियर खिलाड़ियों को भी अपना टैलेंट दिखाने का मौका मिलेगा। जानकारी के मुताबिक, आईपीएल में हिस्सा लेने वाले सितारा खिलाड़ियों को टी10 लीग से दूर रखा जा सकता है।

5379487