Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

किसने और कैसे बनाई दुनिया के टॉप-10 प्‍लेयर्स की लिस्‍ट, जिसमें कोहली का नाम नहीं

पहली बार टी-20 प्लेयर परफॉर्मेंस इंडेक्स जारी करने वाली फिका के टॉप 10 क्रिकेटर्स में विराट कोहली को जगह नहीं मिली है।

किसने और कैसे बनाई दुनिया के टॉप-10 प्‍लेयर्स की लिस्‍ट, जिसमें  कोहली का नाम नहीं
X

भारतीय कप्तान विराट कोहली इस समय जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका में खेले गए टेस्ट और वनडे सीरीज में शानदार बल्लेबाजी करते हुए कोहली ने हाल ही में आईसीसी की ताजा रैंकिग में टेस्ट और वनडे दोनों में ही 900 से अधिक अंक हासिल करने का कारनामा किया है।

विराट एक साथ टेस्ट और वनडे अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में 900 अंक के आंकड़े को पार करने वाले क्रिकेट इतिहास के सिर्फ दूसरे बल्लेबाज हैं। कोहली से पहले ये कारनामा दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के किया है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन (फिका) के टॉप 10 खिलाड़ियों में कोहली का नाम नहीं है।

इसे भी पढ़े: जब 1 गेंद में बने 286 रन, गिनते-गिनते अंपायर भी थक गए थे

फिका का खिलाड़ियों के चुनाव करने का तरीका

पहली बार टी-20 प्लेयर परफॉर्मेंस इंडेक्स जारी करने वाली फिका ने टॉप 10 क्रिकेटर्स में विराट कोहली को जगह नहीं मिली है। फिका का खिलाड़ियों के चुनाव करने का तरीका थोड़ा अलग है। इस लिस्ट के दौरान बल्लेबाजों का स्ट्राइक रेट, बल्लेबाजी का औसत और टीम द्वारा बनाए गए रनों में उस बल्लेबाज के योगदान को देखा जाता है।

इस अभियान से जुड़े गाई इवांस-टिपिंग का कहना है कि इंडेक्स तैयार करते वक्त काफी बातों को ध्यान में रखा गया, जिनमें 180 के लक्ष्य का पीछा करते हुए 100 की स्ट्राइक रेट से बनाए गए 40 रन से ज्यादा रन, डेथ ओवर्स में 10 गेंदों में बनाए गए 20 रन, वगैरह को ज्यादा महत्व दिया गया। इस लिस्ट में 786 अंक के साथ ऑस्ट्रेलिया के तूफानी बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल सबसे ऊपर हैं। वहीं 679 अंक के साथ विराट कोहली का नाम 13 वें स्थान पर है।

इस लिस्ट में कोहली से आगे

भारतीय कप्तान कोहली फिका के इस लिस्ट में कई खिलाड़ियों से पीछे हैं। जिसमें क्रिस गेल, एबी डी विलियर्स, डेविड वॉर्नर, शाहिद अफरीदी, क्रिस मॉरिस, शोएब मलिक, शेन वॉटसन और ग्लेन मैक्सवेल जैसे दिग्गज क्रिकेटर्स के नाम शामिल हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story