Vastu Tips : वास्तु शास्त्र में हर एख चीज को लेकर नियम बताए गए हैं। ऐसा माना जाता है कि भागते हुए 7 घोड़ों की तस्वीर घर में लगाने से तरक्की और सुख समृद्धि मिलती है। सात दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर व्यापार और नौकरी दोनों में आपको सफलता दिला सकती है। लेकिन इस तस्वीर को घर में लगाते वक्त कुछ विशेष बातों की तरफ ध्यान देना बहुत जरूरी है। घर में लगी तस्वीरों का ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र में अलग-अलग वर्णन मिलता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर दिखने में जितनी सुंदर होती है इसको लगाने से व्यक्ति किस्मत भी उतनी ही चमक सकती है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से प्रसिद्ध ज्योतिषी पंडित धर्मेंद्र दुबे से।

तस्वीर लगाते समय रखें कुछ बातों का ध्यान

अगर ये तस्वीर आप अपने घर, ऑफिस या व्यापार वाले स्थान पर लगा रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इस तस्वीर में सभी सात घोड़े साफ-साफ दिखाई दे रहे हों। वास्तु शास्त्र के अनुसार घोड़े प्रसन्न और आनंदित मुद्रा में दिखाई दे रहें हों। इस तस्वीर को लगाते समय ध्यान रखें कि इन घोड़ों की लगाम बंधी हुई ना हो। 

ऑफिस में किस दिशा में लगाएं ?
-मान्यता है कि इस तस्वीर को आप अपने ऑफिस या व्यापार वाली जगह पर लगा सकते हैं, लेकिन इस तस्वीर को लगाते समय ध्यान रहे कि दौड़ते हुए सात घोड़ों का मुंह आपके ऑफिस में अंदर की तरफ हो। इसके अलावा इस तस्वीर को आप अपने ऑफिस की दक्षिण दिशा में लगा सकते हैं।

घर में किस दिशा में लगाएं
वास्तु शास्त्र के अनुसार 7 घोड़ों की दौड़ती हुई तस्वीर आप अपने घर में लगा रहे हैं तो ध्यान रखें कि इसे आप अपने घर की पूर्व दिशा की तरफ लगाएं। इस तस्वीर को लगाने से व्यक्ति का मान सम्मान भी बढ़ता है। यह तस्वीर आपके करियर में तरक्की ला सकती है। साथ ही  इस तस्वीर को यदि आप अपने घर के हॉल में लगाना चाहते हैं तो इसे दक्षिण दिशा की दीवार पर लगा सकते हैं।

(रुचि राजपूत)