Logo
election banner
Right Way Offer Water To Lord Shiva : कहते हैं भगवान शिव इतने भोले हैं कि उन पर एक कलश जल चढ़ाएं तो भी वे प्रसन्न हो जाते हैं।

(रुचि राजपूत)

Right Way Offer Water To Lord Shiva : सोमवार का दिन शिव भक्तों के लिए बेहद खास माना जाता है। इस दिन भोले के भक्त अपने प्रभु को प्रसन्न करने के लिए सोमवार का व्रत करते हैं, विधि विधान से भगवान शिव की पूजा अर्चना करते हैं और उनका जलाभिषेक भी करते हैं। बहुत से भक्त शिवालय जाकर जल से भरा कलश सीधे शिवलिंग से थोड़ा ऊपर रख कर जल चढ़ाना शुरू कर देते हैं. ये तरीका बिलकुल गलत है, इसका सही तरीका क्या है बता रहे हैं प्रसिद्ध ज्योतिषी पंडित धर्मेंद्र दुबे।

सब कैसे चढ़ाते हैं शिवलिंग पर जल
सनातन धर्म में भगवान शिव के बड़ी संख्या में भक्तगण मौजूद हैं, जो नियमित रूप से भोलेनाथ की पूजा आराधना में लान रहते हैं। ज्यादातर लोग भिवलिंग पर गलत तरीके से जल अर्पित करते हैं। सभी लोग कलश से सीधे शिवलिंग पर जल अर्पित करना ही सही समझते हैं लेकिन ये तरीका गलत है।

शिवलिंग
अगर शिवलिंग को गौर से देखें तो आप पाएंगे कि पहले चरण में भगवान गणेश विराजमान हैं दूसरे चरण में भगवान कार्तिकेय और बीच में जो मोटी लाइन बनी है वो भगवान शिव की पुत्री अशोक सुंदरी मानी जाती हैं, माता पार्वती की हथेली पर शिवलिग विराजमान है। 

क्या है सही तरीका
शिवलिंग पर सबसे पहले भगवान गणेश पर जल अर्पित करें उसके बाद भगवान कार्तिकेय पर इनके बाद अशोक सुंदरी पर जल चढ़ाएं और फिर शिवलिंग के चारों तरफ जल घुमा कर ऊपर की तरफ अर्पित करें। यही तरीका शिव पुराण में वर्णित है।

jindal steel
5379487