Logo
election banner
Shukrawar ke Upay: सनातन धर्म में माता लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है। हर शुक्रवार माता लक्ष्मी की विधि विधान से पूजा करने से माता लक्ष्मी अपने भक्तों पर आशीर्वाद बनाए रखती हैं।

(रूचि राजपूत)

Shukravar ke Upay : सप्ताह के सातो दिन में से शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित किया गया है। मान्ताय है कि इस दिन माता लक्ष्मी की विधि पूर्वक पूजा करने से वे जल्द प्रसन्न होती हैं, और घर में धन धान्य की कभी कमी नहीं पड़ती। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि अगर किसी व्यक्ति को धन संपदा और वैभव से परिपूर्ण जीवन की कामना हो, तो उसे शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। प्रसिद्ध ज्योतिषी पंडित धर्मेंद्र दुबे बताते हैं कि ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कुछ उपाय हैं, जिनको शुक्रवार के दिन करने से माता लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती हैं।

- शुक्रवार के दिन किसी भी देवी लक्ष्मी मंदिर जाकर मां लक्ष्मी को लाल रंग के वस्त्र अर्पित करें। इसके साथ माता को सुहाग की सामग्री जैसे लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुनरी और लाल चूड़ियां अर्पित करें। ऐसा माना जाता है कि इससे माता लक्ष्मी की खास कृपा अपने भक्तों पर बनी रहती है।

-अगर आप सुख-समृद्धि और धन वैभव पाना चाहते हैं तो शुक्रवार के दिन अपने हाथ में पांच लाल रंग के फूल लेकर माता लक्ष्मी का ध्यान करें और पूजा के बाद माता लक्ष्मी को प्रणाम करके अपने घर में सदैव विराजमान होने के लिए आग्रह करें। इसके बाद इन फूलों को अपने घर की तिजोरी या धन स्थान पर रख दें। लाभ मिलेगा।

-जो व्यक्ति शुक्रवार के दिन लक्ष्मी नारायण का पाठ करता है. उसके घर में सुख समृद्धि आती है। पाठ पूरा हो जाने के बाद भगवान लक्ष्मी नारायण को खीर का भोग लगाना चाहिए. 

-मेहनत के अनुरूप फल नहीं मिल पा रहा है, तो शुक्रवार के दिन एक लाल रंग का कपड़ा लेकर उसमें सवा किलो साबुत चावल रखें, इसकी पोटली बनाकर अपने हाथों में लेकर ओम श्रीं श्रीये नम: मंत्र का पांच माला जाप करें। इसके बाद चावल की पोटली अपने धन स्थान पर रख दें। ऐसा करने से धन प्राप्ति के योग बनने लगते हैं।

 

jindal steel
5379487