Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यहां खुला देश का पहला मां का दूध बेचने वाला स्टोर

मां का दूध माइनस 20 डिग्री सेल्सियस के तापमान में रखा जाता है।

यहां खुला देश का पहला मां का दूध बेचने वाला स्टोर
X

जयपुर के अजमेर में एक ऐसा केंद्र खोला गया है, जहां मां का पहला दूध आसानी से मिल जाएगा। सुनकर विश्वास नहीं हो रहा है ना लेकिन ये सच है। अजमेर के जनाना अस्पताल के डॉक्टरों ने ये दुकान और वितरण केंद्र अस्पताल के अंदर ही खोला है। अब किसी भी नवजात शिशु को कमजोरी की वजह से अपनी जान नहीं गंवानी पड़ेगी।

कमजोरी के कारण नवजात शिशुओं को गंवानी पड़ती है जान

नवजात शिशु के जन्म लेते ही उसकी सबसे पहली जरूरत मां का दूध होता है। लेकिन कभी-कभी अच्छा पोषण न मिल पाने और कमजोरी के कारण मां का दूध बच्चे को नहीं मिल पाता और बच्चे जन्म लेते ही दम तोड़ देते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए ही इस दुकान का उद्घाटन किया गया है, जिसके जरिए आईसीयू में भर्ती होने वाले नवजात शिशुओं को भी दूध पहुंचाया जाएगा। उद्धघाटन के दौरान जयपुर की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी मौजूद रहीं।

अजमेर के डॉक्टरों के अनुसार अजमेर का शिशु मृत्यु दर 16% है और इस दूध वितरण केंद्र से 40% नवजात शिशुओं की जान बचाने में मदद मिलेगी।

इस प्रॉजेक्ट को डॉक्टरों ने 20 दिनों में पूरा किया। उद्धघाटन के दौरान 600 मिली लीटर दूध को माइनस 20 डिग्री के तापमान पर रखा गया था, जिसे आईसीयू में भर्ती 7 नवजात शिशुओं को दिया गया गया था। इस प्रोजेक्ट की लागत 2.5 लाख रूपए है, जिसके जरिए गांव की कुपोषित महिलाएं अपने बच्चों को जन्म के बाद स्वस्थ्य जीवन दे पाएंगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story