Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एससी-एसटी एक्ट मामला: दलितों का हिंसक प्रदर्शन, जानिए इस केस से जुड़ी 10 खास बातें

सुप्रीम कोर्ट के एससी-एसटी एक्ट में बदलाव के बाद से ही दलित संगठनों ने हिंसक प्रदर्शन किया है और यह अभी तक जारी है। यह हिंसक प्रदर्शन देश के कई राज्यों आग की तरह फैल चुका है।

एससी-एसटी एक्ट मामला: दलितों का हिंसक प्रदर्शन, जानिए इस केस से जुड़ी 10 खास बातें
X

सुप्रीम कोर्ट के एससी-एसटी एक्ट में बदलाव के बाद से ही दलित संगठनों ने हिंसक प्रदर्शन किया है और यह अभी तक जारी है। यह हिंसक प्रदर्शन देश के कई राज्यों आग की तरह फैल चुका है। यहीं नहीं विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला है और कई आरोप भी लगाए हैं।

ये भी पढ़े: दलित संगठनों के हिंसक प्रदर्शन से एकजुट हुए विपक्षी दल, कर्नाटक चुनावों को लेकर भाजपा को चुकानी पड़ सकती है बड़ी कीमत

दरअसल 20 मार्च को महाराष्ट्र के एक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने इस एक्ट का दुरुपयोग होने पर चिंता जाहिर की थी और इस को मद्दनजर रखते हुए इस पर तुरंत गिरफ्तारी और आपराधिक मामला दर्ज करने पर रोक लगा दी थी।

इस पर दलित संगठनों का गुस्सा फूट पड़ा और उन्होंने हिंसक प्रदर्शन किया था, जिसमें इन प्रदर्शनकारियों ने जमकर तोड़ फोड़ की और कई गाड़ियों को आग के हवाले भी कर दिया था और वहीं दूसरी तरफ इस उग्र प्रदर्शन में 13 लोग अपनी जान गवा चुके हैं।

आइये आपको बताते है इस प्रदर्शन से जुड़ी खास बाते जो आपको हैरान कर देंगी...

1. भारत बंद का असर देश के पंजाब, झारखंड़, उत्तरप्रदेश, और देश के कई अन्य राज्यों में देखने को मिला है। प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प भी देखने को मिली है।

2. इस हिंसक प्रदर्शन में अबतक 9 लोगों ने अपनी जान गवाई है, जिसमें सबसे ज्यादा 6 की मौत मध्य प्रदेश में हुई है और यूपी, राजस्थान में 1-1 की मौत हो गई है। इसके साथ ही इन राज्यों में पुलिसकर्मी भी घायल हुए है।

3. सरकार ने इन राज्यों में करीब 800 रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों को तैनात किया है और साथ ही इन राज्यों में धारा 144 भी लागू कर दी है।

4. पंजाब और हरियाणा में दुकानें और स्कूलों को बंद करने के आदेश दिेए है और साथ ही 10वीं 12वीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था।

5. दूसरी तरफ जालंधर, अमृतसर और भठिंडा में हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने तलवारों, डंडों, बेसबॉल के बल्लों और झंडों के साथ दुकानों और दूसरे प्रतिष्ठानों को जबरजस्ती बंद करवाया था।

6. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी हिंसक प्रदर्शन चल रहा हैं। हापुड़, आगरा, मेरठ और सहारनपुर में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प भी देखने को मिली हैं। कई गाड़ियों और सरकारी संपत्तियों को आग के हवाले कर दिया गया था। मेरठ में पुलिस पर कुछ लोगों ने गोलियां चलाईं जबकि एक यात्री बस को आग के हवाले भी कर दिया।

7. बिहार में प्रदर्शनकारियों ने रेल और सड़क को रोका था। भीड़ ने बाजारों, दुकानों के साथ-साथ स्कूलों को बंद करवाया था। प्रदर्शनकारियों ने रेलों को रोक दिया, जिससे हजारों यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा था।

ये भी पढ़े: SC ST Act पर लोकसभा में बोले राजनाथ सिंह- दलितों के हित के लिए प्रतिबद्ध है सरकार

8. यह कुछ खास बाते थी जो इस हिंसक प्रदर्शन से जुड़ी थी। एससी-एसटी एक्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने नए गाइडलाइन जारी की थी, जिसको लेकर दलित संगठनों ने इसका विरोध किया है। आज पूरे देश में भारत बंद का भी एेलान किया है।

9. देश के पंजाब, मध्य प्रदेश, और कई राज्यों में भारत बंद एेलान किया है, जिसको लेकर दलित संगठनों ने कई जगह हिंसक विरोध किया है और कई जगह आगजनी भी की है।

10. बिलासपुर में जबरिया बंद कराने निकले लोगों ने खूब उत्पाद मचाया। वाहनों में तोड़फोड़ के साथ यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जिला मुख्यालय में पुतला दहन किया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story